GWALIOR WEATHER: सिर पर सूरज की आग, सड़क पर चलना मुहाल

Gwalior weather: नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर: चिलचिलाती धूप ने दिन का पारा बढ़ा दिया। तेज धूप के कारण दिन का तापमान 1.1 डिग्री बढ़ गया। इधर हवाओं में नमी होने से मौसम शुष्क हो गया, जिससे रात के तापमान में 0.5 डिग्री की कमी आ गई। इस कारण से दिन व रात के तापमान में लगभग दो गुना का अंतर आ चुका है। इन दिनों जहां दिन में लोगों को भीषण गर्मी का अहसास हो रहा है वहीं रात में गर्मी से राहत भी मिल रही है। दिन में सूरज की तेज किरणों ने लोगों को आसमान से आग बरसने का अहसास करा दिया। इस कारण दिन के समय लोगों को पेड़ की छांव का सहारा तक लेना पड़ा। हालात यह है कि भरी दोपहरी में पैदल चलना मुश्किल भरा हो चुका है।

अगले पांच दिन रहेगा मौसम शुष्क

मौसम वैज्ञानिक प्रमेन्द्र कुमार का कहना है कि अगले पांच दिन मौसम शुष्क रहने वाला है। इस कारण गर्मी बढ़ेगी और पारा भी 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। इस वक्त राजस्थान में हवाओं का चक्रवात बना हुआ है जिसके कारण गर्म हवाएं ग्वालियर चंबल अंचल में चल सकती है। तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चार दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ आने के आसार बन रहे है जिसके कारण आसमान में बादल छा सकते हैं जो पांच व छह मई को वर्षा भी करा सकते हैं। इससे बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगेगा। सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा, जिससे तापमान तेजी से आगे बढ़ा और धूप ने सुबह से ही अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया। इस कारण सुबह साढ़े आठ बजे तापमान 30.8 डिग्री पर पहुंच गया और साढ़े 11 बजे 38.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री पर आ गया। सुबह के समय हवा में नमी 42 फीसद रही जो सामान्य से चार फीसद अधिक रही और दोपहर में हवा में नमी 19 फीसद दर्ज की गई जो सामान्य से तीन फीसद कम रही। बढ़ते तापमान ने जरूरी कामों से सड़कों पर निकले लोगों के कंठ सूखा दिए और गला तर करने उन्हें पानी पीने को मजबूर होना पड़ा। धूप की गर्मी से बचने के लिए चेहरे और सिर को ढंकना मजबूरी हो गया। दोपहरी में कई जगह सड़कों पर आवाजाही कम नजर आई। तेज गर्मी के कारण लोग दोपहर में कम ही घरों के बाहर निकल रहे हैं।

वायरल इन्फेक्शन के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही

एमडी मेडिसिन डा. मुकेश तोमर का कहना है कि दिन व रात के तापमान में दो गुना का अंतर होने से सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार की समस्या लोगों में बढ़ जाती है। इन दिनों वायरल इन्फेक्शन के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि लोग एसी में रहते हैं और तेज गर्मी में अचानक निकल जाते हैं, तो बाहर से घर में आने पर फ्रीज का पानी पी लेते हैं। इन सबसे गले में खरास और जुकाम की शिकायत ज्यादा बढ़ती है । इसलिए सावधानी रखें और अचानक से कम तापमान से अधिक तापमान में ना जाएं व फ्रीज के स्थान पर मटके का पानी पिएं। दिन में साफ से सिर ढकें और छाता लेकर चलें। बच्चों को ओआरएस व ग्लूकोज पीने को दें।

2024-04-30T02:16:02Z dg43tfdfdgfd