GOVT JOBS 2024: सचिवालय पुस्तकालय में बिना एग्जाम मिलेगी सरकारी नौकरी, सैलरी 1 लाख से ज्यादा, ग्रेजुएट करें अप्लाई

Culture Ministry Recruitment: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए जबरदस्त मौका है. केंद्रीय सचिवालय पुस्तकालय में लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेंशन असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट indiaculture.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 मई 2024 है. आइये अप्लाई करने से पहले अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता, उम्र सीमा, आवेदन प्रक्रिया, सैलरी आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से लाइब्रेरी साइंस या लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित फील्ड में कार्य अनुभव होना चाहिए. वहीं उम्मीदवार कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा भी पास होना चाहिए.

उम्र सीमा क्या है?

इस भर्ती प्रक्रिता के तहत, इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की उम्र ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी चाहिए. इससे ज्यादा होने की स्थिति में आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा.

भर्ती प्रक्रिया क्या है?

इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट आदि का आयोनज नहीं किया जाएगा. बल्कि, इंटरव्यू के माध्यम से डायरेक्ट भर्ती की जाएगी. इस बारे में पूरी जानकारी के लिए नोटिफिकेश को पढ़ सकते हैं.

सैलरी

केंद्रीय सचिवालय पुस्तकालय में लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेंशन असिस्टेंट के पदों  पर चुने गए उम्मीदवारों को सैलरी के तौर पर लेवल-6 के तहत, 35,400 से 1,00000 रुपये तक दिए जाएंगे.

आवेदन प्रक्रिया क्या है?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  iiml.ac.in पर जाएं.
  • वहां होम पेज पर मौजूद भर्ती लिंक पर क्लिक करें.
  • वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरें.
  • मांगी जाने वाली डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रख लें.

अप्लाई करने के लिए दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें-  direct link

पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें- Notification

2024-05-06T01:56:09Z dg43tfdfdgfd