DELHI NCR WEATHER UPDATE: दिल्ली एनसीआर वालों का इंतजार हुआ खत्म, जानिए कब होगी उत्तर भारत में मानसून की एंट्री!

Delhi NCR Weather : अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और मानसून का इंतजार कर रहे हैं, तो अब आपके इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है. बस कुछ दिनों का इंतजार और फिर दिल्ली एनसीआर के साथ उत्तर भारत की फिजाओं में ठंडक घुल जाएगी. एक ओर जहां 2 जून तक दिल्ली एनसीआर में मौसम काफी सुहाना बना हुआ था मानो दिल्ली किसी हिल स्टेशन में तब्दील हो गया हो, लेकिन उसके बाद एक बार फिर दिल्लीवालों लोग गर्मी सताने लगी. बारिश का इंतजार कर लगे है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अभी बारिश जैसे आसार नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की आशंका जरूर है जिससे उत्तर पश्चिम भारत में थंडरस्ट्रॉम देखने को मिल सकता है. फिलहाल हीट वेव चलने के आसार नहीं है लेकिन दिल्ली वालो को मानसून के लिए 1 जुलाई तक का इंतजार करना होगा.

मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया कि फिलहाल दिल्ली एनसीआर के मौसम में कोई भी बदलाव आने वाला नहीं है. बीच बीच में हल्का फुल्का बदलाव जरूर देखने को मिलेगा, लेकिन ऐसा कोई बड़ा बदलाव फिलहाल नजर नहीं आ रहा है. इस साल मार्च महीने की शुरुआत से ही वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने लगातार दिल्ली के मौसम को सुहाना बनाया हुआ था, इसकी वजह से लगातार बारिश होती रही, जिसने मई महीने में भी दिल्ली वालों को ठंडक का एहसास कराया. आने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की जानकारी देते हुए सोमा सेन बताती हैं कि फिलहाल एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की आशंका जरूर बनी हुई है जिसकी वजह से उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में हल्का फुल्का बदलाव देखने को मिलेगा.

1 जुलाई तक करना होगा मानसून का इंतजार

मौसम विभाग कि माने तो अभी उत्तर भारत के लोगों को मानसून का इंतजार करना होगा. अगर पूर्वानुमान कि बाते करे तो 1 जुलाई तक दिल्ली एनसीआर तक मानसून पहुंच सकता है. लेकिन हो सकता है ये इससे पहले भी पहुंच जाए या 1 से 2 दिन का और वक्त भी लग सकता है.

तापमान में नहीं होगा बदलाव

मौसम विभाग कि माने तो फिलहाल दिल्ली एनसीआर के तापमान में कोई इजाफा देखने को नहीं मिल रहा है हो सकता है 1 से 2 डिग्री तापमान कम हो जाए या थोड़ा बहुत बदलाव हो लेकिन ऐसा बड़ा बदलाव दर्ज नहीं किया जाएगा और बारिश के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़े

2023-06-10T12:12:37Z dg43tfdfdgfd