CSIR-UGC NET JUNE 2024: सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू; अभी यहां से करें आवेदन

CSIR-UGC NET June 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (CSIR-UGC NET) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- (csirnet.nta.ac.in.) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

सीएसआईआर-यूजीसी नेट के लिए पंजीकरण विंडो 21 मई तक खुली रहेगी और शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि 23 मई, 2024 रात 11.50 बजे तक है।

परीक्षा तिथि

परीक्षा 25, 26 और 27 जून को कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित होने वाली है। पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनों है। परीक्षा की अवधि 180 मिनट या तीन घंटे है और पेपर में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे।

परीक्षा में पांच पेपर होंगे रसायन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान।  

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे केवल एक बार ही फॉर्म भरें। किसी भी परिस्थिति में, उम्मीदवारों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी, आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा जून-2024, जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी में प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है।  

आवेदन कैसे करें
  • सहसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - csirnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • आवेदन पत्र भरने के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • 'नया पंजीकरण' बटन पर क्लिक करें।
  • अब पृष्ठ के नीचे चेकबॉक्स पर क्लिक करें और 'आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें' बटन का चयन करें। बटन पर क्लिक करते ही सीएसआईआर नेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • पंजीकरण फॉर्म में पूछे गए सभी विवरण भरें।
  • परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट या क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके करना होगा। 

2024-05-02T07:58:17Z dg43tfdfdgfd