CG WEATHER UPDATE: झमाझम बारिश से जगदलपुर का पारा 12 डिग्री गिरा, बुधवार को भी प्रदेश में अंधड़ के साथ होगी बारिश

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। बारिश के साथ चली ठंडी हवाओं से मंगलवार को प्रदेश के मौसम का मिजाज बदल गया है। विशेषकर जगदलपुर में हुई झमाझम बारिश के चलते वहां का अधिकतम तापमान 12 डिग्री गिर गया।

जगदलपुर के साथ ही रायपुर, बिलासपुर व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी मंगलवार सुबह से ही बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं चली।

इसके चलते अधिकतम तापमान में गिरावट आई और गर्मी व उमस से राहत मिली। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिन भी प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसे ही रहेगा और अधिकतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट आएगी।

मंगलवार सुबह से ही बादल छाने के साथ ही प्रदेश भर में ठंडी हवाएं भी चली। हालांकि दोपहर के वक्त तेज धूप भी निकल गई और इसके चलते उमस व गर्मी बढ़ी, लेकिन देर शाम फिर से मौसम का मिजाज बदल गया और रायपुर सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश के साथ ठंडी हवाएं चली। बारिश व ठंडी हवाओं ने अधिकतम तापमान में गिरावट ला दी है।

अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री दर्ज किया गया,जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। साथ ही पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री रहा,जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। दुर्ग का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया,जो सामान्य से 5 डिग्री कम रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रहेगा, उसके बाद ही मौसम का रुख बदलेगा। अधिकतम तापमान में गिरावट आने से मौसम में ठंडकता भी बढ़ेगी और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

तीन दिनों में तीन डिग्री गिरेगा पारा, रायपुर का पारा 2 डिग्री गिरा

अगले तीन दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। उसके बाद मौसम का मिजाज बदलेगा और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। रायपुर का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। इसी प्रकार बिलासपुर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री कम रहा।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश

मंगलवार को लोहांडीगुड़ा- मानपुर में 3 सेमी, जगदलपुर - गीदम - दरभा- माकड़ी - अंतागड़ में 2 सेमी वर्षा हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका उत्तरी अंदरूनी ओडिशा से राजस्थान तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में बुधवार आठ मई को भी प्रदेश के कुछ क्षेत्रों मे हल्की वर्षा व गरज चमक के साथ छींटे पड़ेंगे। एक दो स्थानों पर वज्रपात के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है। प्रदेश के अधिकतम तापमान में गिरावट भी आएगी।

2024-05-07T15:59:58Z dg43tfdfdgfd