BPSC PAPER LEAK: BPSC पेपर लीक मामले में एक महिला समेत पांचो आरोपी MP से गिरफ्तार, EOU ने की रिमांड पर लेने की तैयारी

BPSC Paper Leak Case: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) द्वारा ली गई शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 के पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने बड़ी कार्रवाई की है. EOU की SIT टीम ने पेपर लीक मामले में एक महिला समेत 5 आरोपियों को उज्जैन से गिरफ्तार किया है. EOU ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी. पेपर लीक के बाद EOU की ओर से विशेष टीम का गठन किया गया था. जिसके बाद 14 मार्च को पटना और 15 मार्च को हजारीबाग में छापेमारी की गई थी, जिसमें पेपर लीक से संबंधित अभियुक्तों एवं अभ्यर्थियों सहित कुल 268 की गिरफ्तारी की गई थी. इन अभियुक्तों से पूछताछ के क्रम में पता चला की नालंदा जिला के रहने वाले डॉ शिव कुमार उर्फ बिट्टू के गिरोह ने इस पेपर लीक कांड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

इसके बाद आर्थिक अपराध इकाई की विशेष टीम लगातार कई राज्यों में इसके खोज में लगी थी. बिहार में भी लगातार कई जिलों में छापेमारी किया जा रहा था. इसी क्रम में EOU को यह सूचना प्राप्त हुई कि डॉ शिव और इसके गिरोह के कुछ महत्वपूर्ण सदस्य मध्य प्रदेश में छिपे हैं. इसके बाद तत्काल टीम द्वारा मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में छापेमारी कर शिव कुमार उर्फ बिट्टू, बल्ली उर्फ संदीप कुमार, प्रदीप कुमार, तेज प्रकाश और सौम्या कुमारी को गिरफ्तार करके पटना लाया गया. सभी आरोपियों को सिविल कोर्ट ने पेश किया गया है. जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. 

ये भी पढ़ें- Begusarai News: बेगूसराय में बांग्लादेशी नागरिक की संदिग्ध मौत, शादी समारोह में शामिल होने आया था

EOU की ओर से बताया गया है कि शिव कुमार पहले भी 2017 में NEET-UG की परीक्षा का पेपर लीक कर चुका है. इस मामले में उसपर पत्रकार नगर थाना में एक केस दर्ज है. इसके अलावा एक और शुभम मंडल नाम का व्यक्ति लगातार कई महत्वपूर्ण सरकारी संस्थाओं की प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक को अंजाम देता आ रहा है. EOU ने बताया कि यह एक अंतराज्यीय गिरोह है, जिसके तार उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार सहित कई राज्यों से जुड़े हैं. इसी वर्ष उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न प्रत्र लीक कांड से भी इस गिरोह के तार जुडे हुए पाए गए हैं. 

रिपोर्ट- निषेद

2024-04-23T05:01:19Z dg43tfdfdgfd