BILASPUR RAIL NEWS: रेलवे एप नहीं, मददगार कहिए

बिलासपुर। ट्रेन से सफर कर रहे हैं और किसी तरह की दिक्कत है तो न घबराएं। रेलवे ने एक ऐसा एप यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया है, जिसमें केवल सूचना आने की देरी है। उसके बाद मदद मिलने की पूरी गारंटी है। रेल मदद एप यात्रियों के लिए मददगार साबित हो रहा है। यहीं कारण है कि इस वित्तीय वर्ष में 62 हजार 777 शिकायतों का त्वरित निराकरण किया गया।

यह आंकड़ा एक अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक का है। यात्री सुविधा के मामले रेलवे का जवाब नहीं है। सुविधा के साथ- साथ सुरक्षा भी मुहैया कराई जा रही है। डिजिटल पहलुओं के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिए रेलवे द्वारा 'रेल मदद' नाम से एक एप जारी किया है।

रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराई जाती है। यात्री को इस एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद एसएमएस के जरिए शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है। पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाइन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’ द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।

जानिए इस एप की विशेषताएं

0 रेल मदद में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है, ताकि शिकायत की वास्तविक स्थिति का आकलन जल्द होए।

0 रेल मदद एप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर शिकायत संख्या जारी करता है।

0 रेल मदद एप शिकायत की जानकारी को डिवीजन के फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाती है।

0 शिकायत के समाधान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी एसएमएस के माध्यम से शिकायतकर्ता को पहुंचाई जाती है।

0 रेल मदद एप विभिन्न सुरक्षा एवं सहायता सेवाओं जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा के नंबर भी बताता है।

स्टेशन व ट्रेनों में प्रचार-प्रसार

कई यात्रियों को इस एप की जानकारी नहीं रहती। ऐसे में उनकी शिकायतें रेलवे तक नहीं पहुंच पाती। इसी कमी को दूर करने के लिए रेलवे इस एप का स्टेशन व ट्रेनों में पांपलेट लगाकर प्रचार-प्रसार करती है। पांपलेट के माध्यम से यात्रियों से अपील की जाती है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत है तो तत्काल सूचित करें, उसका निदान किया जाएगा।

2024-04-18T20:24:57Z dg43tfdfdgfd