BANDRA WORLI SEA LINK: मुंबईकर ध्यान दें, बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर टोल 18% बढ़ा, 1 अप्रैल से होंगे लागू, जानें नया रेट

मुंबई: मुंबई के राजीव गांधी बांद्रा-वर्ली ‘सी लिंक’ (Bandra Worli Sea Link) पुल पर टोल टैक्स करीब 18 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। नई दरें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एमएसआरडीसी के प्रवक्ता ने बताया कि कार और जीप के लिए एक ओर की यात्रा पर 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा जबकि मिनीबस, टेम्पो और इसी तरह के अन्य वाहनों से 160 रुपये लिया जाएगा। अरब सागर पर बने इस केबल पुल के जरिये ट्रकों के एक ओर से गुजरने पर 210 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

नया रेट कब से कब तक

अबतक आठ लेन वाले इस पुल से एक ओर से गुजरने पर कार और जीप के लिए 85 रुपये, मिनीबस के लिए 130 रुपये और ट्रक और बस के लिए 175 रुपये का शुल्क निर्धारित था। ये दरें एक अप्रैल 2021 से प्रभावी थीं। उन्होंने कहा कि सी लिंक पर टोल शुल्क की नयी दरें एक अप्रैल 2024 से लागू होगी और ये 31 मार्च 2027 तक प्रभावी रहेंगी। साल 2009 में सी लिंक को यातायात के लिए खोला गया था।

वापसी यात्रा पास भी महंगा

एमएसआरडीसी के प्रवक्ता ने कहा कि पुल से बार-बार गुजरने वाले यात्रियों के लिए वापसी यात्रा पास और दैनिक पास की दरें उनके संबंधित एक-तरफा टोल शुल्क से 1.5 गुना और 2.5 गुना होंगी। उन्होंने कहा कि मासिक पास की लागत उनकी संबंधित एकतरफा यात्रा दरों से 50 गुना होगी।

अधिकारियों ने बताया कि सी लिंक को दक्षिणी छोर पर निर्माणाधीन मरीन ड्राइव-वर्ली तटीय सड़क और उत्तरी छोर पर बांद्रा-वर्सोवा तटीय सड़क से जोड़ने का फैसला लिया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने हाल में दक्षिण मुंबई में वर्ली और मरीन ड्राइव के बीच 10.5 किलोमीटर लंबी तटीय सड़क परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था। यह हिस्सा फिलहाल शुल्क मुक्त है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-03-29T10:47:42Z dg43tfdfdgfd