AMIT SHAH INTERVIEW: 'क्या शरिया के आधार पर देश चलेगा?' अमित शाह ने बताया कांग्रेस के घोषणापत्र को किसने किया तैयार

Lok Sabha Elections 2024: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र बनाने का काम अल्पसंख्यकों और वामपंथियों को सौंप दिया है। उन्होंने पर्सनल लॉ को बढ़ावा देने और देश को तुष्टीकरण की राजनीति में दोबारा वापस ले जाने के लिए भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस पर निशाना साधा। Network18 के ग्रुप एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उसके खिलाफ चुनाव लड़ने वालों के इरादों को उजागर करने के लिए घोषणापत्र का मुद्दा उठाया है।

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा, "मुझे बताओ, क्या इस युग में कोई राजनीतिक दल पर्सनल लॉ की बात कर सकता है? क्या शरीयत के आधार पर देश चलेगा? एक तरफ हम अपने संकल्प पत्र (घोषणापत्र) में समान नागरिक संहिता (UCC) लाने की बात करते हैं। कांग्रेस कह रही है कि वह पर्सनल लॉ को बढ़ावा देगी। कांग्रेस को जवाब देना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है।"

'कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की छाप'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दावे को दोहराते हुए बीजेपी नेता ने कहा कि कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की छाप है। गृह मंत्री ने कहा, "वह कह रहे हैं कि देश के कॉन्ट्रैक्ट्स में वे अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता देंगे। कॉन्ट्रैक्ट्स फर्स्ट पुअरेस्ट कौन है? पास्ट परफॉर्मेंस क्या है? उनमें काम करने की क्षमता है या नहीं। कॉन्ट्रैक्ट इस आधार पर तय होंगे या धर्म के आधार पर? वे देश को कैसे चलाना चाहते हैं? देश की जनता को फैसला करना होगा। बहुत समय बाद नरेंद्र मोदी जी ने देश को तुष्टिकरण की राजनीति से बाहर निकाला है। वे इसे फिर से उसी दिशा में ले जाना चाहते हैं, क्योंकि कांग्रेस में जीतने का आत्मविश्वास नहीं है।"

शाह ने कहा कि इस बात पर कोई अस्पष्टता नहीं है कि अल्पसंख्यकों के बीच डिस्ट्रीब्यूशन के लिए संसाधन कहां से आएंगे। उन्होंने कहा, "यह देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान से आता है, जो एक बहुत प्रसिद्ध बयान था कि इस देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है। अल्पसंख्यकों में भी विशेष रूप से मुसलमानों का...। अब जब धन बांटने की बात होगी तो वह संसाधनों से ही होगा। सरकार लोगों की संपत्ति लेकर उसका वितरण करेगी। मैं कहता हूं कि अगर ये सच नहीं है तो कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट करना चाहिए कि इसका मतलब क्या है।"

राहुल गांधी पर पलटवार

लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति निर्धारित करने और उसके अनुसार धन का पुनर्वितरण करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 'राष्ट्रव्यापी एक्स-रे' के विचार पर केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, "यह उनकी सोच है। मुझे लगता है कि इतनी पुरानी पार्टी ने अपना घोषणापत्र बनाने का काम अल्पसंख्यकों और अति वामपंथी लोगों को सौंप दिया है।'' बीजेपी और पीएम मोदी के 'मंगलसूत्र छीन लिए जाएंगे' वाले बयान के बारे में पूछे जाने पर शाह ने कहा कि धन के मुद्दे में लोगों की बचत, संपत्ति और 'स्त्रीधन' शामिल हैं।

विरासत टैक्स पर दिया जोर

अमित शाह ने विरासत टैक्स बहस पर भी जोर दिया। उन्होंने कांग्रेस के विदेशी विंग के अमेरिका स्थित अध्यक्ष सैम पित्रोदा पर कटाक्ष किया, जिन्होंने हाल ही में धन के पुनर्वितरण के मुद्दे पर चर्चा करते हुए अमेरिका में विरासत कर के बारे में बात की थी। शाह ने कहा, "मुझे लगता है कि सैम पित्रोदा एक आइवरी टॉवर में रह रहे हैं। उनका इस देश की संस्कृति, लोगों के मूड और इस देश की परंपराओं से कोई संबंध नहीं है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या BJP कभी कोई विरासत टैक्स नहीं लाएगी, गृह मंत्री ने कहा, "हमने अपना संकल्प पत्र पूरी पारदर्शिता के साथ लोगों के सामने रखा है। सारे तथ्य मौजूद हैं। हम छुपकर कुछ नहीं करेंगे।"

लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़े सभी अपडेट्स यहां पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Live:

अमित शाह ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी (BJP) क्या करने की योजना बना रही है, यह हमारे घोषणापत्र में लिखा है… BJP की विचारधारा स्पष्ट है। हम अपने घोषणापत्र और कार्यों को लेकर देश के सामने जाते हैं। कृपया अपने महान विचार हम पर न थोपें।'' गुरुवार रात 9 बजे CNN-News18 पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का पूरा इंटरव्यू देख सकते हैं।

2024-05-02T06:12:57Z dg43tfdfdgfd