हो रही शांति...मणिपुर पर RS में बोले मोदी, 1993 की याद दिला कांग्रेस को सुनाया

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने राज्यसभा में धन्यवाद चर्चा का जवाब देते हुए मणिपुर मसले पर खुलकर बातचीत की. पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में हिंसा कम हो रही और शांति बहाल हो रही है. पीएम मोदी ने मणिपुर मसले पर कांग्रेस के राजनीति न करने की नसीहत दी. उन्होंने कहा कि जो लोग मणिपुर की आग में घी डाल रहे हैं, उन्हें मणिपुर एक दिन नकार देगा. उन्होंने कांग्रेस का नाम लेते हुए मणिपुर में लगाए गए राष्ट्रपति शासन की भी याद दिलाई.

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर के संबंध में पिछले सत्र में मैंने विस्तार से बात की थी. आज मैं फिर से दोहराना चाहता हूं. मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. वहां जो कुच भी घटनाएं घटीं, 11 हजार से ज्यादा एफआईआर की गई. मणिपुर छोटा सा है. 500 से अधिक लोग अरेस्ट हुए. इस बात को हमें स्वीकार करना होगा कि मणिपुर में लगातार हिंसा की घटनाएं कम हो रही है. इसका मतलब है कि शांति पर भरोसा रखना संभव हो रहा है. आज मणिपुर के अधिकांश हिस्सों में आम दिनों की तरह स्कूल चल रहे हैं, कॉलेज चल रहे हैं, दफ्तर और बिजनेस संस्थान खुले हैं.

राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोग ये न भूलें कि मण‍िपुर में इस वजह से ही 10 बार राष्‍ट्रपत‍ि शासन लगाना पड़ा है. फ‍िर भी राज‍नीत‍िक फायदा उठाने की कोश‍िश की जा रही है. 1993 में ऐसी ही घटनाओं का क्रम चला था और इतना व्‍यापक चला था क‍ि वह 5 साल लगातार चला था.

2024-07-03T08:28:10Z dg43tfdfdgfd