A-टीम और B-टीम के बाद PDP अब भाजपा की C-टीम बन गई है: उमर अब्दुल्ला

कोकेरनाग (जम्मू कश्मीर). नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) भाजपा की ‘सी-टीम’ बन गई है और लोगों को सांप्रदायिक ताकतों को हराने के लिए लोकसभा चुनाव में केवल विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवारों की ओर देखना चाहिए. अब्दुल्ला ने दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में एक चुनावी रैली के बाद पत्रकारों से बात करते हुए यह टिप्पणी की.

उन्होंने कहा, “हमने शुरू से ही कहा है. अगर हमें जम्मू-कश्मीर में भाजपा को हराना है, अगर हमें देश भर में जहर फैलाने की कोशिश कर रही सांप्रदायिक ताकतों को हराना है, तो लोगों को केवल ‘इंडिया’ के उम्मीदवारों की ओर देखना चाहिए – कश्मीर की तीन सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार और जम्मू में दो सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार.”

नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक हैं. पीडीपी हालांकि स्वतंत्र रूप से लोकसभा चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने चुनाव के लिए हाथ मिलाया है. अब्दुल्ला ने कहा, “बाकी लोगों का कहीं न कहीं भारतीय जनता पार्टी से संबंध है – चाहे वह बी-टीम हो या ए-टीम, जो (भाजपा नेता) तरुण चुघ या पीडीपी के साथ देर रात बैठकें करते हैं. (भाजपा नेता) मुश्ताक बुखारी ने खुले तौर पर घोषणा की है (पीडीपी प्रमुख) महबूबा मुफ्ती के पक्ष में अपना वोट डालने के लिए.”

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष ने कहा कि वह समझते हैं कि पीडीपी प्रमुख बुखारी के उनका बयान बदलने के लिए भाजपा पर दबाव डालेंगी. अब्दुल्ला ने कहा, “मैं मानता हूं कि महबूबा मुफ्ती मुश्ताक बुखारी को अपना बयान बदलने के लिए भाजपा पर दबाव डालेंगी, लेकिन अब स्थिति सबसे सामने आ गई है. ए-टीम और बी-टीम के बाद पीडीपी अब भाजपा की सी-टीम बन गई है.”

नेशनल कॉन्फ्रेंस द्वारा 2019 में कश्मीर घाटी के सभी तीन लोकसभा क्षेत्रों से अपनी जीत का हवाला देते हुए पीडीपी प्रमुख को समायोजित करने से इनकार करने के बाद महबूबा अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनावी मैदान में उतरी हैं. भाजपा द्वारा लद्दाख के मौजूदा सांसद जामयांग नामग्याल को टिकट नहीं दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने कहा कि इससे उन्हें कोई सरोकार नहीं है.

उन्होंने कहा, “यह भाजपा का अंदरूनी मामला है. मुझे केवल इस बात की चिंता है कि कांग्रेस को लद्दाख से सही उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए क्योंकि हम वहां एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. वहां भाजपा की जीत की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए.”

2024-04-23T15:17:00Z dg43tfdfdgfd