करौली का यह मंदिर वर्षभर रहता है जलमग्न, रामायण की कहानी से जुड़ा है इतिहास

हनुमान जयंती के पावन अवसर पर आज हम आज हम एक ऐसे चमत्कारी हनुमान मंदिर की बात कर रहें है, जो सालभर ही जलमग्न रहता है. संकटमोचन हनुमान का यह मंदिर करौली में अंजनी माता मंदिर के पास और वीरवास गांव की विशाल पहाड़ियों के नीचे स्थित है. बीते 40 सालों यह मंदिर पानी में डूबा हुआ है और बरसाती सीजन में तो हजारों वर्ष पुराना बताए जाने वाला यह मंदिर पूरी तरह से पानी में डूब जाता है. फिर भी साधारण बनावट वाला यह मंदिर आज भी मजबूती के साथ खड़ा हुआ है.
इस मंदिर के बारे में बताया जाता है कि इसमें विराजमान हनुमानजी की प्रतिमा भी काफी चमत्कारी है. जो अपनी दोनों भुजाओं पर भगवान राम और लक्ष्मण को धारण किए हुए हैं.
करौली शहर से महज कुछ दूरी पर स्थित वीरवास नामक गांव में यह मंदिर स्थित है. स्थानीय लोगों का कहना है कि हनुमान जी की यह प्रतिमा अहिरावण कथा प्रसंग पर आधारित है. जब अहिरावण भगवान राम और लक्ष्मण को उनकी बलि देने ले गया था, तब हनुमानजी उन्हें बचाकर लाए थे.
चमत्कार की बात यह है कि कई सालों से यह हनुमान मंदिर पानी में डूबा हुआ है और बरसाती सीजन में तो यह मंदिर पूरी तरह से पानी में डूब जाता है. फिर भी साधारण सी बनावट वाला हनुमान जी का यह छोटा-सा मंदिर मजबूती के साथ खड़ा हुआ है.
बगीची वाले हनुमान के नाम से प्रसिद्ध बजरंगबली का यह मंदिर 40 सालों से पानी में डूबा हुआ है. गांव के स्थानीय लोगों का कहना है हनुमान जी की मान्यता ऐसी है कि जो भी भक्त यहां अपनी मान्यता लेकर आते हैं, मंशापूर्ण हनुमान उनकी सारी मनोकामना पूरी कर देते हैं.
स्थानीय लोगों के मुताबिक मंदिर में विराजमान हनुमान जी की प्रतिमा शायद ही कहीं और देखने को मिल सकती है. इस मंदिर में विराजमान हनुमान अपने कंधों पर राम-लक्ष्मण को बिठाए हुए हैं. शुरू से इस मंदिर की मान्यता रही है कि जो भी भक्त मंगलवार या शनिवार को इन हनुमान जी का चोला चढ़वाता है, तो हनुमान जी उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते है.
साल भर में मुश्किल से 2 महीने ही इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन मिल पाते हैं, क्योंकि 8 से 10 महीनों तक बगीची वाले हनुमान गहरे पानी में डूबे रहते है. गर्मी के मौसम में मुश्किल से दो-तीन महीने ही भक्तगण यहां दर्शन कर सकते हैं. उसमें भी दर्शन करने के लिए भक्तों को घुटनों तक पानी के बीच से गुजरना पड़ता है. 

2024-04-23T06:01:32Z dg43tfdfdgfd