हूती विद्रोहियों ने फिर किया लाल सागर में हमला, भारत आ रहे तेल टैंकर पर दागी मिसाइल, जहाज के मालिकाना हक पर भ्रम

साना: यमन के हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर पर मिसाइल हमला किया है। हूतियों ने शनिवार को कहा कि गाजा में इजरायल से लड़ रहे फिलिस्तीनियों के समर्थन के लिए लाल सागर में उनके हमले जारी हैं। वह इजरायल, अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बना रहे हैं। हूती के प्रवक्ता याह्या सारेया ने कहा कि पनामा का झंडा लगा जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था इसलिए उस पर मिसाइल से हमला किया गया। ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने बताया कि हमले में जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट अनुसार, हूतियों ने जहाज के ब्रिटेन से जुड़े होने की बात कही है। वहीं एलएसईजी डेटा और एंब्रे के अनुसार इस जहाज को हाल ही में बेच दिया गया था। दावा है कि फिलहाल जहाज का मालिकाना हक सेशेल्स के शख्स के पास है। ये इस समय रूस से जुड़े व्यापार में लगा हुआ है। एंब्रे ने कहा कि जब इस पर हमला हुआ तो ये रूस के प्रिमोर्स्क से भारत के गुजरात राज्य के वाडिनार जा रहा था।

नवंबर के बाद से जारी हैं हूती हमले

एंड्रोमेडा स्टार पर हमला हूतियों के इजरायल के खिलाफ अभियान में एक छोटे विराम के बाद हुआ है। बीते कुछ दिनों में हूतियों के इजरायल, अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों पर हमलों में कुछ कमी देखने को मिली थी। एक बार फिर से हूती अपने हमले तेज करते दिख रहे हैं। हूतियों की ओर से शुक्रवार को ये भी कहा गया था कि यमन के सादा प्रांत के हवाई क्षेत्र में उन्होंने एक अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन को मार गिराया है।

यमन के बड़े हिस्से पर काबिज हूती विद्रोह नवंबर के बाद से लाल सागर, बाब अलमंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में वाणिज्यिक जहाजों पर बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले कर रहे हैं। हमास को समर्थन के लिए इजरायल से जुड़े जहाजों पर हूती ने हमले शुरू किए थे। इसके बाद अमेरिका और ब्रिटेन के जहाजों को भी हूतियों ने लक्ष्य बनाना शुरू कर दिया। इन हमलों से व्यापारिक जहाजों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और महंगी यात्राओं पर माल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-04-27T04:39:26Z dg43tfdfdgfd