सऊदी अरब ने भारतीयों को दी बड़ी खुशखबरी, किया नई वीजा सीरीज का ऐलान, घूमने और उमरा करने की दी सुविधा

रियाद: सऊदी भारतीय यात्रियों को पर्यटक वीजा विकल्पों की एक नई सीराज की पेशकश के साथ आकर्षित करने की कोशिश की है। इससे भारतीय आसानी से सऊदी का वीजा पा सकते हैं और घूम सकते हैं। सऊदी सरकार ने स्टॉपओवर वीजा, ईवीजा सर्विस और वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दी है। इन वीजे से पर्यटक रियाद और जेद्दा जैसे शहरों के साथ ही लाल सागर और अल-उला जैसे प्राचीन शहर घूम सकेंगे। सऊदी की ओर जारी नई गाइडलाइन और वीजा के विकल्प अलग-अलग तरह की यात्रा जरूरत को पूरा करने के मकसद से तैयार किए गए हैं। साथ ही ये पर्यटकों को सऊदी में घूमने के लिए बुलाने की कोशिश भी है।

भारतीय यात्रियों की बात करें तो इस समय मुंबई, दिल्ली, कोच्चि, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, बैंगलोर, लखनऊ, कोलकाता और कालीकट में 10 वीजा सुविधा केंद्र हैं। कई दूसरे शहरों में भी ऐसे केंद्र बनाने की योजना है। यह सऊदी विजन 2030 के तहत है। इसका लक्ष्य 2030 तक 75 लाख भारतीय यात्रियों को सऊदी बुलाना चाहता है। सऊदी इस समय भारत को बड़े पर्यटक बाजार के तौर पर देख रहा है। सऊदा का 2024 के आखिर तक विजिटर्स की संख्या को दोगुना कर 22 लाख करने का लक्ष्य है।

भारतीय यात्री कैसे ले सकते हैं सऊदी का वीजा

भारतीय यात्री अब सऊदी के स्टॉपओवर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो 96 घंटे तक के लिए वैध है और इसे प्रशासन और बीमा सेवाओं के लिए मामूली शुल्क पर सऊदी एयरलाइन की वेबसाइट पर 90 दिन पहले प्राप्त किया जा सकता है। अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम या किसी शेंगेन देश से वैध पर्यटक या व्यावसायिक वीजा रखने वाले भारतीय, प्रवेश के स्टांप प्रमाण के साथ ईवीजा के लिए पात्र हैं। आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से प्रस्थान से पहले ईवीजा प्राप्त किया जा सकता है।

वीजा ऑन अराइवल का विकल्प भी सऊदी दे रहा है। एंट्री टिकटों के साथ अमेरिका, ब्रिटेन या शेंगेन देशों से वैध पर्यटक या व्यावसायिक वीजा के समान मानदंडों को पूरा करने वाले यात्री सऊदी में एयरपोर्ट पर वीजा पा सकते हैं। इन देशों में स्थायी निवास वाले लोग सऊदी हवाई अड्डों पर स्वयं-सेवा कियोस्क या पासपोर्ट नियंत्रण कार्यालयों में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जो लोग उपर्युक्त मानदंडों के तहत पात्र नहीं हैं वे भारत में ताशीर केंद्रों के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में दस्तावेज तैयार करना, अपॉइंटमेंट बुकिंग, आवेदन जमा करना, बायोमेट्रिक नामांकन और पासपोर्ट संग्रह शामिल है। ये सभी वीजा उमरा करने के लिए भी मान्य हैं।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-05T12:15:18Z dg43tfdfdgfd