राफेल और सुखोई से डरा पाकिस्तान! जमीन से हवा में मार करने वाली FN-6 मिसाइल का किया परीक्षण, जानें ताकत

इस्लामाबाद: राफेल और सुखोई जैसे शक्तिशाली जेट के साथ भारत की वायु सेना ने क्षेत्रीय महाशक्ति के रूप में अपनी धमक कायम की है। इससे सबसे ज्यादा डरा पाकिस्तान रहता है। यही वजह है कि पाकिस्तान भारत की वायु रक्षा से बचने का उपाय ढूढ़ने में लगा हुआ है। इस बीच पाकिस्तान की नौसेना ने जमीनी वायु रक्षा प्रणाली का उपयोग करके सतह से हवा में मार करने वाली FN-6 मिसाइल का परीक्षण किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रचार विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने इसकी जानकारी दी है। ये परीक्षण कोस्ट कमांडर वाइस एडमिरल राजा रब नवाज की मौजूदगी में किया गया।

पाकिस्तान ने किया सफल टेस्ट का दावा

आईएसपीआर की विज्ञप्ति के अनुसार, पाकिस्तानी नौसेना की जमीनी वायु रक्षा प्रणाली ने लाइव हथियार फायरिंग अभ्यास के दौरान हवाई लक्ष्यों पर सफलतापूर्वक हमला किया। इस दौरान वाइस एडमिरल रब नवाज ने बेस में अपनी मौजूद सैनिकों को संबोधित किया और वायु रक्षा प्रणाली के परिचालन तैयारी पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी नौसेना किसी भी दुश्मन के आक्रमण का जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है।

FN-6 की क्या है क्षमता?

कराची में ग्राउंड बेस्ट एयर डिफेंस सिस्टम के लाइव प्रदर्शन के जरिए पाकिस्तान ने नौसेना की ताकत दिखाने की कोशिश की है। एफएन-6 जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, जो अपनी सटीकता के लिए जानी जाती है। रक्षा विशेषज्ञों ने इसे तीसरी पीढ़ी की मिसाइल बताया है। चीन द्वारा विकसित यह मिसाइल मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्ट है, यानी इसे इंसान द्वारा लेकर आया जाया जा सकता है। एफएन-6 मिसाइल को कम ऊंचाई वाले लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी रेंज 6 किमी और अधिकतम ऊंचाई 3.8 किलोमीटर है। इसे डिजिटल इन्फ्रारेड सीकर से लैस है। इस मिसाइल को पाकिस्तान के अलावा मलेशिया, कंबोडिया, सूडान और पेरू जैसे देशों को भी दिया है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-05T15:45:52Z dg43tfdfdgfd