भारत के दुश्‍मन का सफाया... 1981 में भारत को दिया था दर्द, अब PAK में हुई मौत

नई दिल्‍ली. पिछले करीब दो साल से दुनिया भर में भारत में अशांति फैलाने वाले आतंकियों की मौत की खबरें लगातार सामने आती रही हैं. इस कड़ी में अब वांटेड खालिस्‍तानी टेररिस्‍ट गजिंदर सिंह का नाम भी जुड़ गया है. बताया जा रहा है कि गजिंदर की मौत कथित तौर पर पाकिस्‍तान में दिल का दौरा पड़ने से हुई. हालांकि सही कारणों का अब तक पता नहीं चल सका है. गजिंदर आतंकी संगठन दल खालसा का सह-संस्‍थापक था. साल 2002 में भारत सरकार ने उसे 20 मोस्‍ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में शामिल किया था. मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिर दल खालसा के इस आतंकी ने भारतीयों को कैसे दर्द दिया था

खालिस्‍तानी आतंकी गजिंदर सिंह साल 1981 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC-423 को हाईजैक करने का मास्‍टरमाइंड है. यह फ्लाइट श्रीनगर से दिल्‍ली आ रही थी. फ्लाइट में 111 यात्री और छह क्रू मेंबर मौजूद थे. वो उन पांच लोगों में शामिल था, जिसने फ्लाइट को हाईजैक किया. आतंकी इस विमान को हाईजैक कर लाहौर ले गए थे. भारत सरकार से यात्रियों को छोड़ने के बदली जरनैल सिंह भिंडरावाला सहित कई अन्‍य खालिस्‍तानी आतंकियों को छोड़ने की मांग की गई थी.

यह भी पढ़ें:- VIDEO: पहले गाल, फिर माथा… चैंपियन बेटे से मिलते ही मां ने जमकर लुटाया प्‍यार, ऐसे हुआ रोहित का स्‍वागत

रिपोर्ट्स के मुताबिक दल खालसा के प्रवक्‍ता ने बताया कि गजिंदर की बेटी विक्रमजीत कौर ने पिता की मौत की पुष्टि कर दी है. वो इस वक्‍त ब्रिटेन में अपने परिवार के साथ रहती है. 29 सितंबर 1981 को हुए इस हाईजैक के अगले दिन उसे पाकिस्‍तान में अरेस्‍ट कर लिया गया था. बाद में उसे वहां सजा भी हुई. लाहौर की एक स्‍पेशल कोर्ट ने उसे हाईजैक के मामले में 14 साल कैद की सजा सुनाई. सजा पूरी करने के बाद वो पाकिस्‍तान में आजाद घूम रहा था. गजिंदर सिंह को भारत के सबसे खूंखार आतंकियों में से एक माना जाता है.

2024-07-05T14:15:42Z dg43tfdfdgfd