EXPLAINER: क्यों कमला हैरिस को होने लगी राष्ट्रपति कैंडीडेट बनाने की मांग

अमेरिका में प्रेसीडेंट चुनाव से पहले अजीब स्थिति बन गई है. मौजूदा राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के इसी पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने जब टीवी रिपब्लिकन कैंडीडेट डोनाल्ड ट्रंप पर बहस में हिस्सा लिया तो उनका प्रदर्शन खराब रहा. इसके बाद उनकी रेटिंग में गिरावट आनी शुरू हो गई है. तो डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर घबराहट फैलने लगी. खुद अब डेमोक्रेट नेता बाइडेन से कहने लगे हैं कि अपनी दावेदारी छोड़कर कमला हैरिस को आगे कर दिया जाए. क्या ऐसा हो सकता है. अगर हुआ तो इसकी प्रक्रिया क्या होगी.

सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी में यह मांग उठ रही है कि बिडेन को चुनाव में राष्ट्रपति पद की दावेदारी से हट जाना चाहिए . 5 नवंबर को होने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रपति चुनावों के लिए किसी अन्य को मैदान में उतरने देना चाहिए. सीएनएन सर्वेक्षण के अनुसार, ट्रम्प बिडेन से 06 अंक से आगे हैं. इसमें ये भी पाया गया कि काल्पनिक मुकाबले में हैरिस, ट्रंप के बहुत करीब हैं. 47 प्रतिशत पंजीकृत मतदाता ट्रंप का समर्थन करते हैं, 45 प्रतिशत हैरिस का. इसका मतलब ये हुआ कि बाइडेन के मुकाबले हैरिस की हवा ज्यादा जबरदस्त है. अगर वह प्रेसीडेंट कैंडीडेट बनती हैं तो ट्रप को सीरियस टक्कर दे सकती हैं.

सवाल – डेमोक्रेटिक पार्टी में क्या लोग हैरिस को प्रेसीडेंट दावेदार देखना चाहते हैं?

– धीरे धीरे ऐसा लग रहा है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर हैरिस को लेकर माहौल बनने लगा है. लिहाजा हैरिस के फेवर में कई डेमोक्रेटिक नेता खुलेआम कह रहे हैं कि बाइडेन से बेहतर है कि हैरिस को अब राष्ट्रपति का दावेदार बना दें. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में भी ये बात कही गई है. कई नेता तैयार हैं कि अगर बाइडेन पीछे हटते हैं तो वो हैरिस का समर्थन करने के लिए तैयार हैं.

सवाल – पहले कमला हैरिस के नाम पर विचार क्यों नहीं हुआ?

– क्योंकि पहले डेमोक्रेटिक पार्टी अंदर उन्हें कमजोर आंका जाता था. जिसका एक कारण 2020 में उनके दुर्भाग्यपूर्ण राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ भी थी, जब उन्हें एक भी वोट डाले जाने से पहले ही बाहर होना पड़ा था. लेकिन उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली अश्वेत महिला हैरिस के बजाय किसी और को चुनना राजनीतिक रूप से अस्थिर लग रहा है.

सवाल – अगर बाइडेन पीछे हटते हैं तो क्या होगा?

– तब डेमोक्रेटिक पार्टी अगस्त में एक बड़ा नेशनल सम्मेलन बुलाएगी. वहां किसी एक नाम पर सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी हालांकि संभव है कि उसमें जो दावेदार हों, उनके बीच नामांकन पाने के लिए मुकाबला भी हो. चूंकि सर्वें में वह स्थिति मजबूत कर रही हैं लिहाजा पार्टी में उनके पक्ष में माहौल बन सकता है. हालांकि ज्यादा समय बचा ही नहीं है लिहाजा विकल्प बाइडेन और हैरिस के बीच ही देखना होगा.

सवाल – हैरिस को सामने लाने के पीछे और कौन से तर्क दिए जा रहे हैं?

– हैरिस डेमोक्रेटिक झुकाव वाले समूहों को उत्साहित कर सकती हैं, जिनका बाइडेन के प्रति उत्साह फीका पड़ गया है – अश्वेत मतदाता, युवा लोग और महिलाएं. कुछ प्रगतिवादियों का कहना है कि वह कुछ ऐसे मतदाताओं को वापस जीत सकती हैं जो इज़राइल-गाजा युद्ध से निपटने के बाइडेन के तरीके से निराश हैं. कमला हैरिस को अश्वेत के अलावा एशियाई मुल्कों से आए लोगों और महिलाओं का समर्थन भी मिल सकता है.

हैरिस के समर्थकों का तर्क है कि उनके पिछले दो वर्षों में गलत कदमों की तुलना में अधिक प्रगति हुई है. जून 2022 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वह गर्भपात के अधिकारों पर एक प्रमुख आवाज़ बन गईं. एक ऐसा मुद्दा जिस पर चर्चा करने में बाइडेन असहज महसूस करते हैं. उन्होंने दर्जनों वैश्विक नेताओं से मुलाकात की, जिसमें यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से आधा दर्जन बार मुलाकात की है. विदेश नीति पोर्टफोलियो विकसित किया है जो उनके पास पहले नहीं था.

सवाल – अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव कब हैं?

– चुनाव 05 नवंबर को हैं. लेकिन चूंकि अमेरिका में प्रेसीडेंट पोस्ट के दावेदार को पहले पार्टी और राज्यों के भीतर एक बड़ी प्रक्रिया से गुजरना होता है, उसके लिए अब समय नहीं होगा. फंड जुटाना भी चुनौती होगी. हैरिस को अभियान के लिए नकदी जुटाने में बाइडेन की तुलना में कठिन समय लग सकता है

सवाल – अभी हैरिस किस पद की दावेदार हैं?

– फिलहाल तो वह बाइडेन के बाद उपराष्ट्रपति की ही दावेदार हैं. अगर बाइडेन जीते तो वह फिर से वाइस प्रेसीडेंट बनेंगी. हालांकि उनके और बाइडेन के बीच रिश्ते ठंडे बताये जाते हैं.

सवाल – हैरिस के अलावा स्थितियां बदलने पर कौन कौन प्रेसीडेंट पोस्ट के डेमोक्रेटिक दावेदार हैं?

– उसमें व्हिटमर और न्यूसम, इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर, प्रतिनिधि रो खन्ना (कैलिफ़ोर्निया), पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो और मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर शामिल हैं. ये सभी अपने गृह राज्यों और डेमोक्रेटिक हलकों में लोकप्रिय हैं लेकिन राष्ट्रीय मंच पर अभी तक उनका परीक्षण नहीं हुआ है. हालांकि फिलहाल माहौल यही है कि हैरिस के संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी पीछे हट रहे हैं – या उन्हें पीछे हटने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

मिशिगन के गवर्नर के एक करीबी व्यक्ति के अनुसार, व्हिटमर इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे और हैरिस के लिए “पूरी तरह से तैयार” होंगे. न्यूसम ने यह भी संकेत दिया है कि वह कैलिफोर्निया की ही हैरिस का समर्थन करेंगे. कैलिफोर्निया के सांसदों का कहना है कि उन्हें नहीं लगता कि वह इस साल चुनाव लड़ेंगे.

सवाल – क्या उम्र भी इस बार अमेरिकी चुनावों में कोई मुद्दा है?

– कुछ रणनीतिकारों के अनुसार, अमेरिकी मतदाता इस बात से निराश हैं कि चुनावों में दो बुजुर्ग पुरुषों के बीच मुकाबला है. बाइडेन 81 साल के हैं तो ट्रंप 78 साल के हैं. हैरिस एक युवा चेहरा और बदलाव का प्रतीक पेश करेंगी. वह अभी 59 वर्ष की उम्र के साथ बहुत युवा हैं.

सवाल – वैसे हैरिस के खिलाफ कौन से तर्क हैं?

– डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर लोगों को लगता है कि उनका पिछले राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी के अंदर चलाया गया अभियान टांय टांय फिस्स हो गया था. साथ ही वह अपने उप-राष्ट्रपति काल के शुरुआती दौर में भी बार-बार लड़खड़ाती रहीं. उन्हें तब संघर्ष करना पड़ा, जब बाइडेन ने उनसे होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल साल्वाडोर के नेताओं के साथ मिलकर अमेरिका में अवैध प्रवास के मूल कारणों से निपटने के लिए कहा ताकि वहां की स्थितियों में सुधार हो सके. हालांकि हैरिस के समर्थकों का कहना है कि राष्ट्रपति ने जानबूझकर ऐसा काम दिया था, जो करीब असंभव था.

सवाल – हैरिस खुद क्या संकेत दे रही हैं?

– हैरिस ने अब तक किसी भी सार्वजनिक रणनीति में शामिल होने से इनकार कर दिया है. बहस के बाद से, वह बाइडेन के साथ दीख रही हैं. उनका बचाव कर रही हैं. कैमरे के सामने आने पर हर व्यक्ति से कहती रही हैं कि मतदाताओं को बाइडेन के अब तक के शानदार काम को देखना चाहिए, जो उन्होंने पिछले साढ़े तीन सालों में किया है. न कि बहस में उनके 90 मिनट के संघर्ष को.

मंगलवार को सीबीएस न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, हैरिस ने इस सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या वह देश का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं यदि बिडेन असमर्थ हैं तो. उन्होंने कहा कि उन्हें “जो बाइडेन की साथी होने पर गर्व है.” वह कहती हैं कि हम ट्रंप को दोबारा हराएंगे.

2024-07-04T16:42:07Z dg43tfdfdgfd