हाथरस भगदड़: भोले बाबा का राजनेताओं से लिंक, 90 बयान किए गए दर्ज, SIT ने CM योगी को सौंपी रिपोर्ट

हाथरस में भगदड़ मामले की जांच कर रही उत्तर प्रदेश सरकार की SIT ने अब तक 90 बयान दर्ज किए हैं। SIT के प्रमुख अनुपम कुलश्रेष्ठ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (आगरा जोन) कुलश्रेष्ठ तीन सदस्यीय विशेष जांच दल (SIT) का नेतृत्व कर रहे हैं, जो दो जुलाई को यहां सत्संग के बाद मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत से संबंधित मामले पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रहा है।

न्यूज एजेंसी PTI से खास बातचीट करते हुए हाथरस में ADG कुलश्रेष्ठ ने कहा, "अब तक 90 बयान दर्ज किए गए हैं। शुरुआती रिपोर्ट सौंप दी गई है, जबकि विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।"

जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है

पुलिस जांच की स्थिति के बारे में अधिकारी ने कहा कि ज्यादा सबूत सामने आने के बाद जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा, "इकट्ठा किए गए सबूत निश्चित रूप से कार्यक्रम के आयोजकों की ओर से की गईं खामियों का संकेत देते हैं।"

इस बीच, लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भगदड़ की घटना पर SIT की शुरुआती रिपोर्ट के बारे में बताया गया है।

इन अधिकारियों ने लिया स्थिति का जायजा

ये रिपोर्ट ADG आगरा जोन ने पेश की है, जो दो जुलाई को हाथरस में भगदड़ के बाद बचाव और राहत उपायों की देखरेख के लिए हाथरस का दौरा करने वाले शीर्ष अधिकारियों में शामिल थे।

गोपनीय रिपोर्ट में हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार, पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के बयान शामिल हैं, जिन्होंने भगदड़ के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा लिया था।

रिपोर्ट में कुछ राजनेताओं के भी नाम

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि रिपोर्ट में कुछ ऐसे राजनीतिक नेताओं के नाम का जिक्र है, जिनके चुनाव में 'भोले बाबा' ने अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा 'भोले बाबा' के दूसरे लिंक्स का भी जिक्र किया गया है।

इसमें कहा गया कि रिपोर्ट राजनीतिक साजिश की ओर इशारा करती है। समागम में लोगों की संख्या का अनुमान न लगा पाने को लेकर कुछ स्थानीय नेताओं, सेवादारों, कार्यक्रम के आयोजकों और वहां तैनात दूसरे अधिकारियों की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए हैं।

Hathras Stampede: देव प्रकाश मधुकर ने भोले बाबा को फोन पर दी थी भगदड़ की खबर, सामने आईं नारायण हरी की कॉल डिटेल

2024-07-05T15:44:11Z dg43tfdfdgfd