वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का लुक आया सामने, जानें वंदे भारत ट्रेन से कैसे है अलग

देश में रेल नेटवर्क का तेजी से विकास हो रहा है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) के बाद अब देश को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन (Vande Bharat Metro ) की भी सौगात मिल गई है. इस मेट्रो ट्रेन का पहला लुक (Vande Bharat Metro First Look) सामने आया है. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत के साथ ही मोदी सरकार ने ऐलान किया था कि वंदे भारत मेट्रो भी देश में चलेगी.

कपूरथला में तैयार हो रही मेट्रो

अभी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का कॉम्पैक्ट मॉडल ही सामने आया है. जो केसरिया रंग की है. इस ट्रेन को पंजाब स्थित कपूरथला के रेलवे कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है. अभी इसका ट्रायल शुरू नहीं हुआ है. यह ट्रेन की केवल एक झलक सामने आई है.

कब शुरू होगा ट्रायल

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल जुलाई महीने से शुरू होगा. इस मेट्रो ट्रेन की शुरुआत के बाद यात्रियों को और अधिक आरामदायक यात्रा करने का मौक़ा मिलेगा. ये ट्रेन इंट्रा सिटी और इंटर सिटी में चलेगी. रेलवे के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि ये ट्रेन जल्द से जल्द यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू होगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ही कॉम्पैक्ट मॉडल है वंदे भारत मेट्रो. जो एक या एक से अधिक शहरों को जोड़कर कम समय में यात्रा करने की सुविधा के लिए तैयार की जा रही है. इसकी 130 किमी प्रति स्पीड हो सकती है. देश के 124 शहरों को यह मेट्रो नेटवर्क जोड़ेगा.

अभी इस मेट्रो ट्रेन में एक यूनिक कोच कॉन्फिगरेशन है. इसमें चार कोच की यूनिट बनाई जाएगी. ट्रेन में कुल 12 कोच होंगे. यात्रियों की संख्या, भीड़, प्रतिक्रिया के आधार पर कोचों की संख्या को 16 भी किया जा सकता है. पहले ट्रायल में ट्रेन के प्रदर्शन के बाद इसे लॉन्च किया जाएगा. कम समय में लंबी दूरी तय करने वाली इस मेट्रो ट्रेन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है.

2024-05-07T13:08:11Z dg43tfdfdgfd