यूपी की वो 22 लोकसभा सीटें, जहां कभी न जीती सपा, क्या ‘हाथ’ थामने से इस बार दौड़ेगी साइकिल

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में बीजेपी को चुनौती देने के लिए यूपी में मुख्य विपक्ष दल समाजवादी पार्टी इस बार कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है, बीते दो लोकसभा चुनाव में सपा दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है. इसके इतर प्रदेश की 22 ऐसी लोकसभा सीटें हैं, जहां पार्टी ने कई प्रयोग किए लेकिन आजादी के बाद अब तक सपा की साइकिल नहीं चल पाई है. 

ये हैं वो 22 सीटें 

सपा के लिए अब तक जो 22 सीटें अभेद्य बनी हुई हैं, उनमें पश्चिमी यूपी  की मेरठ, बागपत से लेकर पूर्वांचल की संतकबीरनगर और कुशीनगर सीट भी शामिल हैं.  इसके अलावा गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फतेहपुर सीकरी, पीलीभीत, धौरहरा, बरेली, कानपुर, अकबरपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ, अंबेडकरनगर, वाराणसी, भदोही, श्रावस्ती, बस्ती सीट शामिल हैं. इनमें से कई परिसीमन के बाद की हैं.

16 पर लड़ रही सपा

लोकसभा चुनाव में इन 22 सीटों में 16 पर सपा ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं जबकि 6 सीटों पर सहयोगी दल के उम्मीदवार मैदान में हैं. कांग्रेस के हिस्से में कानपुर, वाराणसी, फतेहपुर सीकरी, मथुरा और गाजियाबाद सीट गई हैं. भदोही सीट सपा ने टीएमसी को दी है. सपा मेरठ, बागपत, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, हाथरस, पीलीभीत, धौरहरा, बरेली, अकबरपुर, सुल्तानपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, लखनऊ, बस्ती सीट शामिल हैं.

लखनऊ में प्रयोग सफल नहीं

लखनऊ सीट पर सपा ने कई प्रयोग किये लेकिन सफलता नहीं मिली. फिल्म अभिनेता से लेकर डॉक्टर पर पार्टी का दांव काम नहीं आया. इस बार पार्टी ने रविदास मेहरोत्रा को टिकट दिया ह. उनका मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह से है. इसके अलावा कानपुर, बरेली, पीलीभीत, धौरहरा सुल्तानपुर सीट पर भी साइकिल पंक्चर रही. 

गाजियाबाद में मिली सबसे बड़ी हार

2019 लोकसभा चुनाव में सपा को गाजियाबाद में सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. यहां बीजेपी के जनरल वीके सिंह ने सपा के सुरेश सिंह को 5 लाख से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी थी. इस बार यहां से गाजियाबाद से कांग्रेस की डॉली शर्मा मैदान में हैं और बीजेपी के अतुल गर्ग चुनाव लड़ रहे हैं. गौतमबुद्ध नगर में बीजेपी के महेश शर्मा के मुकाबले सपा ने महेंद्र नागर को उतारा है. 

 

वाराणसी में मिली शिकस्त

समाजवादी पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 2019 में शालिनी यादव को उतारा था. सपा प्रत्याशी को नरेंद्र मोदी से 4.79 लाख वोटों से शिकस्त मिली थी. 

2024-04-29T08:10:15Z dg43tfdfdgfd