मई दिवस पर श्रमिकों का सम्मान

प्रयागराज (ब्‍यूरो)। श्रमिक दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को जिले भर में प्रोग्राम आयोजित किये गये. सरकारी विभागों की तरफ से आयोजित प्रोग्राम में अफसरों ने श्रमिकों को सम्मानित किया. स्कूलों में आयोजित प्रोग्राम में छात्रों को बताया गया कि श्रमिक दिवस मनाया क्यों जाता है. छात्रों ने श्रमिक दिवस से संबंधित प्रोग्राम भी प्रस्तुत किये. बच्चों ने काड्र्स, उपहार और भाषण आदि के जरिए मजदूरों व कर्मचारियों का मान बढ़ाया. टीचर्स ने भी अपनी ओर से श्रमिकों का आभार व्यक्त किया. रेलवे की ओर से कर्मचारी संगठनों ने अपनी शाखाओं में कार्यक्रम आयोजित कर श्रमिकों को उनके हक व अधिकारों की जानकारी दी.

श्रमिकों के सम्मान में गाया गीत

एमपीवीएम गंगा गुरूकुलम् में प्रोग्राम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन व सरस्वती वंदना के साथ हुआ. विद्यालय की छात्रा अमृता ने मई दिवस के बारे में जानकारी दी. कक्षा 6 से 8 के छात्र-छात्राओं ने इन कर्मचारियों के सम्मान में गीत गाया. प्रिंसिपल माधुरी श्रीवास्तव ने सहयोगी कर्मियों को उपहार भेंट करके उनका उत्साहवर्धन किया. उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में श्रमिकों का विशेष महत्व है.

कार्ड व उपहार किए भेंट

पतंजलि ऋषिकुल में आयोजित कार्यक्रम में श्रमिकों व कर्मचारियों को आभार प्रकट कर कार्ड व उपहार देकर सम्मानित किया गया. स्कूल की उपाध्यक्ष डॉ. कृष्णा गुप्ता ने कहा कि श्रमिक विद्यालय के अभिन्न अंग हैं. निदेशिका रेखा वैद व सचिव यशोवद्र्धन ने कठोर परिश्रमी मजदूरों से प्रेरणा लेने की सीख दी. प्रिंसिपल नित्यानंद सिंह ने छात्रों को सदैव श्रमिकों के प्रति संवेदनशील रहने को कहा.

विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन

जगत तारन गोल्डन जुबली स्कूल में श्रमिक दिवस पर विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. इको क्लब द्वारा श्रमिकों को तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया. छात्रों ने अंग्रेजी भाषण, गीत संगीत, स्वरचित कविता, प्लेकाडर्स, पोस्टर निर्माण के माध्यम से अपनी कृतज्ञता व्यक्त की. आर्ट क्लब द्वारा श्रमिकों को कार्ड प्रदान किया गया. प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने श्रमिकों को उनकी सेवा और संस्थान के प्रति निष्ठा के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया.

नाटक व गीत किया प्रस्तुत

श्रीनारायण आश्रम बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज शिवकुटी में श्रमिक दिवस समारोह मनाया गया. जिसमें कर्मचारियों को सम्मानित किया गया. विद्यालय की प्रधानाचार्या विभा मिश्रा ने सहायक कर्मचारियों को उपहार प्रदान कर मजदूर दिवस की बधाई दी. विद्यालय की छात्राओं ने इस मौके पर नाटक एवं गीत भी प्रस्तुत किया. प्रधानाचार्या ने सभी कर्मचारियों के कार्यशैली की सराहना की.

श्रम की परिभाषा से कराया परिचित

श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल में बालवाटिका समूह के कक्षा नर्सरी से दो तक के विद्यार्थियों ने समाज के प्रत्येक संवर्ग को उनके श्रमदान की शुभकामनाएं दी. हेरिटेज क्लब प्रभारी अंजू तिवारी, जिज्ञासा श्रीवास्तव, नेहा योगेश्वर के नेतृत्व में बच्चों ने अध्यापक, चिकित्सक, अधिवक्ता, इंजीनियर, पुलिस, सफाई कर्मचारी, की छवि प्रस्तुत करते हुए विद्यार्थियों को इन लोगों के कार्यक्षेत्र से संबंधित श्रम की परिभाषा से परिचित कराया. प्रधानाचार्या डा. रङ्क्षवदर पाल कौर बिरदी ने शिक्षणेतर कर्मचारियों को उपहार प्रदान कर प्रोत्साहित किया.

बताया श्रमिक दिवस का महत्व

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन प्रयागराज मंडल की सभी शाखाएं कामरेड आर डी यादव के दिशा निर्देशन पर सभी स्थानीय शाखाओं ने श्रमिक दिवस का आयोजन किया. प्रयागराज मंडल की मिनिस्ट्रियल ब्रांच डीआरएम ऑफिस प्रयागराज में यूनियन कार्यालय पर भोजनावकाश में मई दिवस मनाया गया. मई दिवस के इस कार्यक्रम की की अध्यक्षता कामरेड गुलाब सिंह और संचालन कामरेड नागेंद्र बहादुर सिंह शाखा मंत्री ने किया. इस अवसर पर मुख्य रूप से गुलाब सिंह,विजेंद्र कुमार, आशीष कुमार, एस के सिंह, ए के सिंह,राजू प्रसाद आदि उपस्थित रहे.

सूबेदारगंज स्टेशन पर मना मजदूर दिवस

इस अवसर पर राजेश कुमार गुप्ता ने स्टेशन पर स्वच्छता और निर्माण कार्य में संलग्न सभी श्रमिकों को माला पहनकर सम्मानित किया और मिष्ठन वितरित किया. कार्यक्रम में स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारियों और 15 से अधिक श्रमिकों ने भागीदारी की. बताया गया कि श्रमिक दिवस को मनाने का उद्देश्य मजदूरों और श्रमिकों को सम्मान देना है.

2024-05-01T19:37:46Z dg43tfdfdgfd