ब्रिटेन जर्नल इलेक्शन में कीर स्टार्मर की एतिहासिक जीत पर PM मोदी ने दी बधाई, ऋषि सुनक के लिए कही ये बात

Britain General Elections : ब्रिटेन के आम चुनाव में जनता ने इस बार सत्ता परिवर्तन का संदेश दिया है. आम चुनाव के नतीजे लगभग घोषित हो चुके हैं और 14 साल बाद भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी का शासन खत्म होने जा रहा है. आम चुनावों में बहुमत हासिल करने के बाद ब्रिटेन की लेबर पार्टी के पीएम उम्मीदवार कीर स्टार्मर देश के नए प्रधानमंत्री बनेंगे, उनकी जीत पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक्स पर बधाई दी. पीएम मोदी ने चुनाव में एतिहासिक जीत पर लेबर पार्टी और कीर स्टार्मर को बधाई दी, साथ ही ऋषि सुनक को उनके कार्यकाल के लिए भी सराहा. पीएम मोदी ने कीर स्टार्मर को बधाई देते हुए एक्स पर लिखा, 'ब्रिटेन के आम चुनावों में शानदार जीत के लिए कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं.'

/a>

पीएम मोदी ने ऋषि सुनक के लिए कही ये बात

उन्होंने आगे लिखा, 'मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं.' पीएम मोदी ने एक अन्य पोस्ट में ऋषि सुनक के सक्रिय कार्य की तारीफ करते हुए लिखा, 'यूके के आपके सराहनीय नेतृत्व और आपके कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में ऋषि सुनक के सक्रिय योगदान के लिए उनको धन्यवाद. आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं.' ब्रिटेन चुनाव परिणाम के रूझानों के मुताबिक, 14 साल के बाद लेबर पार्टी सत्ता पर काबिज होने जा रही है. अब तक आए नतीजों में लेबर पार्टी ने 650 में से 400 से ज्यादा सीटें प्राप्त की है.

/a>

कंजर्वेटिव पार्टी के खाते में आईं सिर्फ 119 सीटें

वहीं, कंजर्वेटिव पार्टी के खाते में सिर्फ 119 सीटें आई हैं. अब तक 650 में से 641 सीटों पर नतीजे घोषित किए जा चुके है. ऋषि सुनक ने भी अपनी हार को स्वीकार करते हुए कहा कि जनता ने परिवर्तन को चुना है. वहीं, चुनाव में जीत दर्ज करने पर लेबर पार्टी के नेता स्टार्मर विक्ट्री स्पीच में कहा, 'वास्तव में धन्यवाद... आपने हमारे देश को बदल दिया है.' समर्थकों का उत्साह बढ़ाते हुए स्टार्मर ने कहा, आपने इसके लिए प्रचार किया, संघर्ष किया, मतदान किया और अब वो दिन आ गया है. बदलाव अब शुरू होता है. साढ़े चार साल पार्टी बदलने का काम हमने किया. यह इसी के लिए है, एक बदली हुई लेबर पार्टी जो हमारे देश की सेवा करने के लिए तैयार है, ब्रिटेन को कामकाजी लोगों की सेवा में बहाल करने के लिए तैयार है.

2024-07-05T10:31:38Z dg43tfdfdgfd