बाराबंकी: मोदी गारंटी स्लोगन पर राकेश टिकैत का तंज, कहा- लोकसभा चुनाव के बाद होगा बड़ा आंदोलन

जितेंद्र कुमार मौर्य, बाराबंकी: किसान नेता राकेश टिकैत ने लोकसभा चुनाव के बाद बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है। भारतीय किसान यूनियन रणनीति के तहत भारी संख्या में किसानों को एकजुट कर मांगों को लेकर टाइट, टेढ़े और संघर्ष करने को कहा है। बाराबंकी में राकेश टिकैत ने प्रधानमंत्री के ‘मोदी की गारंटी’ पर तंज कसते हुए कह है कि मोदी नाम का कोई व्यक्ति इस देश में नहीं है ‘मोदी नाम’ एक टाइटल है। वहीं लोकसभा चुनाव में किसी दल को वोट न देकर किसानों से भाषा, क्षेत्रवाद और जातिवाद को लेकर वोट देने को कहा है और सरकार किसी की भी किसान को आंदोलन में साथ रहना है।

बाराबंकी में किसान नेता मुकेश सिंह की पुण्य तिथि के मौके पर किसान नेता राकेश टिकैत बुधवार जहांगीराबाद थाना क्षेत्र के बंधौली गांव पहुंचे। जिलाध्यक्ष अनुपम वर्मा के अगुवाई में मौजूद कार्यक्रम में सैकड़ों किसानों को संबोधित करते हुए राकेश टिकैत ने किसान संगठन के किए जा रहे ब्लड डोनेशन और सामाजिक कार्यों के साथ सामूहिक विवाह कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मुकेश वर्मा एक ऐसे सख्स थे, जिन्होंने यहां के लिये बहुत ऐतिहासिक काम किये। उन्होंने प्रदेश में एक रिकॉर्ड बनाया कि कैसे सामूहिक शादियां करवाई जाती हैं। उन्होंने रक्तदान जैसे तमाम ऐसे सार्वजनिक कार्य कराये, इनके कार्यों में किसान, मजदूर, दुकानदार, व्यापारी और राजनीतिक दलों ने भी हमेशा इनका का साथ दिया। अपने कार्यों प्रदेश में इन्होंने अलग जगह बनाई है। उन्होंने किसान संगठन से सम्मानित परिवारों में लड़की और लड़कों के विवाह प्रदेश के हर जिले में कराने को कहा है।

चुनाव के बाद कड़े आंदोलन की चेतावनी

मंच से किसान नेता राकेश टिकैत ने अपने संबोधन में कहा कि आप लोग लाठी और बिल्ले को तैयार रखना है। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद किसान के 15, 16, 17 जून में हरिद्वार में शिविर के बाद टाइट, टेढ़े, संघर्ष और विचारधारा के खिलाफ कड़े आंदोलन होंगे। राकेश टिकैत ने बताया कि रणनीति के तहत एक पदाधिकारी को 25 लोगों को एकत्रित करेगा। इससे किसान आंदोलन में मजबूती के साथ एकजुटता दिखे।

भाषा, क्षेत्र, जातिवाद देख कर वोट करे किसान

पिछले तीन चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों को लेकर राकेश टिकैत ने बताया कि स्थानीय मुद्दों के साथ भाषा, क्षेत्र, जातिवाद पर वोट पड़े हैं। वहीं बीजेपी का बिना नाम लिए इन्होंने कहा कि इनको तो कोई वोट दे नहीं रहा, जनता की नजरों में ये तो हार गए हैं और अधिकारियों की नजरों में जीत गए हैं। कार्यक्रम में राकेश टिकैत ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि अपने आंदोलन पर ध्यान देना है। किसी कैंडिडेट की कोई बुराई नही करना और अपना काम करना है।

‘मोदी की गारंटी’ किसान नेता का तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मोदी की गारंटी’ स्लोगन पर किसान नेता राकेश टिकैत ने तंज कसते हुए कहा कि गारंटी देश के प्रधानमंत्री ले या कोई ऐसी शख्सियत हो जिसका नाम हो, मोदी नाम का कोई व्यक्ति इस देश में है ही नहीं, मोदी नाम की न कोई पहचान पत्र नही है। ये तो एक फर्जीवाड़ा है। चुनाव में हार–जीत के फैसले के बाद कहा जायेगा कि मैं तो ये हूं ही नही, ‘मोदी नाम’ एक टाइटल है।

सरकार पर लगाए वायदा खिलाफी के आरोप

राकेश टिकैत ने बताया कि यूपी में मुख्यमंत्री ने किसानों की बिजली फ्री देने की बात कही थी, लेकिन अब किसानों के खेत में बिजली के मीटर लगाने की बात कह रहे हैं। आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि इसका मतलब घोषणा पत्र फर्जी है। जिस पार्टी का घोषणा पत्र हो वो पार्टी फर्जी है। वहीं किसानों के पक्ष में बयान देने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं को नसीहत देते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि पार्टी घोषणा पत्र जारी करने के बाद नेता अपने वायदे पूरे करे।

मैनिफेस्टो में जुड़ा किसान– राकेश टिकैत

किसानों के मुद्दों पर राजनैतिक दलों के मैनिफेस्टो में दिए योजनाओं और वादे पर राकेश टिकैत ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने किसानों को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है। किसानों के मुद्दे सभी राजनीतिक दलों की मजबूरी है। क्योंकि जिसकी भी सरकार आएगी, उसे कर्जा माफी के साथ-साथ एमएसपी गारंटी कानून जैसे बड़े मुद्दों को छूना पड़ेगा। केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए राकेश टिकैत ने आगे कहा कि यह सरकार पूंजीपतियों का गैंग है।

पूंजीपतियों ने पहले भाजपा पर कब्जा किया। फिर भाजपा ने देश पर कब्जा कर लिया। इसलिये यह सरकार भाजपा की नहीं बल्कि पूंजीपतियों की है। आने वाले समय में किसान, आदिवासियों, दुकानदारों, मजदूरों का क्या हाल होगा। साथ ही अग्निवीर योजना पर तंज कसते हुए कहा कि अग्निवीर 4 साल नेतावीर 80 साल।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-05-08T17:42:50Z dg43tfdfdgfd