कश्मीर से लेकर POK तक सुरंग? किसान को हुआ शक, खुदाई में जुटी BSF और पुलिस

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास गांव में एक व्यक्ति ने अपनी खेत के नीचे सीमा पार सुरंग होने का संदेह जताया, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने तलाशी अभियान चलाया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर मौके पर खुदाई कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि सुरंग मौजूद है या नहीं। शक है कि ये सुरंग कश्मीर से होकर सीमा पर यानी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) तक हो सकती है। हालांकि अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि हीरानगर बेल्ट के थांगली गांव के किसान ने देखा कि उसके खेत में आने वाला पानी एक छोटी सी खाई में जा रहा है। उसे लगा कि यह सीमा पार की सुरंग हो सकती है। ग्रामीण ने संवाददाताओं को बताया कि उसने पुलिस और बीएसएफ को इसकी सूचना दी, जिसके बाद पुलिस बुलडोजर लेकर मौके पर पहुंची और व्यापक खुदाई की, लेकिन उन्हें कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि वे अभी भी तलाश कर रहे हैं, क्योंकि खेत सीमा से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है। दो साल पहले इसी इलाके में एक ड्रोन से सात ‘स्टिकी’ बम और अन्य सामग्री भी गिराई गई थी।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में इस समय सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं क्योंकि पवित्र अमरनाथ यात्रा अभी जारी है। सुरक्षाबल किसी भी तरह की कोताही नहीं बतरना चाहते हैं। इस अभियान में सुरक्षा बलों ने गांव के विभिन्न हिस्सों की गहन तलाशी ली और स्थानीय निवासियों से पूछताछ की। हालांकि, अभी तक कोई ठोस सुरंग नहीं मिली है, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं और क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी गई है।

2024-07-05T17:38:22Z dg43tfdfdgfd