कौन हैं पश्चिमी यूपी के हाजी फजलुर्रहमान, बसपा को झटका देकर पहुंच गए अखिलेश यादव के करीब

संदीप तिवारी, लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी के पूर्व सांसद हाजी फजलुर्रहमान गुरुवार को समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। साथ ही बड़ी संख्या में बसपा कार्यकर्ताओं ने भी सपा की सदस्यता ली। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सभी को सपा की सदस्यता दिलाई। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 30 नवंबर 1951 को जन्में फजलुर्रहमान ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की। फजलुर्रहमान को पश्चिमी यूपी में काफी सक्रिय माना जाता है। वहीं पश्चिमी यूपी में राजनीतिक पकड़ भी है।

हालांकि वो ज्यादा चर्चा में नहीं रहें, लेकिन सहारनपुर से बसपा के पूर्व सांसद हाजी फजलुर्रहमान पार्षद भी रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने सहारनपुर से महापौर का चुनाव भी लड़ा था, लेकिन चुनाव नहीं जीत पाए। 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा तो किस्मत ने साथ दे दिया और सांसद बन गए। ज्वाइनिंग के बाद उन्होंने कहा कि पूर्व अखिलेश यादव से पिछली लोकसभा में मुलाकात हुई थी। आम लोगों की तरह ही साधारण इंसान हैं। सपा की पॉलिसी और अखिलेश के विजन को देखकर पार्टी में शामिल हो हुआ। हम लोग समाजवादी पार्टी और अखिलेश की सेवा कर सकें इस उद्देश्य से सपा में शामिल आए हैं।

एक हफ्ते में बसपा को दो झटके

पश्चिमी यूपी में बसपा को एक हफ्ते दो बड़े झटके लगे हैं। बिजनौर लोकसभा सीट से 2024 का चुनाव लड़े चौधरी विजेंद्र सिंह ने 28 जून को बसपा को अलविदा कह दिया था। अचानक से उनके पार्टी छोड़ने की बात सियासी गलियारों में बड़ी चर्चा का विषय रही। हालांकि चौधरी विजेंद्र सिंह ने अभी कोई पार्टी ज्वाइन नहीं की है। अचानक से अब सहारनपुर से पूर्व सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने भी बसपा को दूसरा झटका दे दिया। एक सप्ताह में दो नेताओं का बसपा छोड़ना पार्टी के लिए पश्चिमी यूपी में मुश्किलों की कहानी बयां कर रहा है।

2019 में राघव लखनपाल को हराया था

बता दें कि 27 फरवरी 2019 को, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल के महागठबंधन ने घोषणा की कि रहमान बहुजन समाज पार्टी के सिंबल पर सहारनपुर निर्वाचन क्षेत्र से 2019 चुनाव लड़ेंगे। 23 मई 2019 को, रहमान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के राघव लखनपाल को 22,417 मतों के अंतर से हराकर लोकसभा के लिए चुने गए थे।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-04T11:35:34Z dg43tfdfdgfd