इन बच्चों पर तो तरस खाइए सरकार

रांची (ब्यूरो) । सरकारी स्कूलों के फिर से शुरू होने के साथ रांची और अन्य जिलों में गंभीर हीटवेव की स्थिति है. जैसे ही गर्मी की छुट्टियां खत्म हो रही हैं, रांची के सरकारी स्कूलों में छात्रों को एक विकट चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. शहर में चिलचिलाती गर्मी ने बच्चों के लिए स्कूल आना-जाना और तेज गर्मी सहना मुश्किल बना दिया है.

चालीस के पार है पारा

तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के निशान से ऊपर बढऩे के साथ, रांची शहर अत्यधिक गर्म मौसम की एक विस्तारित अवधि का अनुभव कर रहा है. भीषण गर्मी ने छात्रों के स्वास्थ्य और भलाई के बारे में माता-पिता और स्कूल अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ा दी है. हालांकि, अब चारों ओर से यह मांग उठ रही है कि स्कूलों को फिलहाल बंद करने की घोषणा की जाए.

बीमार पड़ रहे हैैं बच्चे

हीटवेव के परिणामस्वरूप हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन जैसी गर्मी से संबंधित बीमारियों के मामलों में वृद्धि हुई है. एहतियात के तौर पर, झारखंड सरकार ने पहले सरकारी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी थीं. हालाँकि, नया शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के साथ, छात्रों ने अब गर्मी की लहर के बावजूद अपनी पढ़ाई फिर से शुरू कर दी है. लेकिन, इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है.

शिक्षा विभाग खामोश

जिला शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, हम अभिभावकों की चिंताओं को समझते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं कि गर्मी की लहर के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाए. हमारी प्राथमिकता सुरक्षा और छात्रों की भलाई. हालांकि, जिला स्तर के अधिकारी इस बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे पाते कि स्कूलों को बंद किया जाएगा या नहीं.

स्कूलों की टाइमिंग बदलने की रखी मांग

झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त रांची को जिलें में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए विद्यालय के वर्तमान समय सारिणी में परिवर्तन के लिए ज्ञापन दिया है. संघ ने कहा कि इस भीषण व प्रचंड गर्मी में ही 5 जून से विद्यालय खोल दिया गया है. मौसम विभाग हर दिन अलर्ट जारी कर चेता रहा है कि 12 बजे के बाद घर से न निकलें. लेकिन विद्यालय 1 बजे बंद होने के कारण स्कूली छात्रों को तपती धूप और लू का सामना करते हुए घर जाना पड़ रहा है. इससे स्कूली बच्चों को शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस भीषण गर्मी और लू में वर्तमान समय सारिणी के कारण अभिभावक भी अपने बच्चों को विद्यालय भेजने से कतरा रहे हैं. इससे छात्रों की उपस्थिति भी कम हो रही है. पूर्व की तरह ग्रीष्मकालीन सत्र में विद्यालय का समय सारिणी 6.30 बजे से 11.30 बजे करने की मांग संघ द्वारा की गई है. प्रतिनिधिमंडल में संघ के जिला अध्यक्ष सफदर इमाम, सचिव मुकेश कुमार सिंह, प्रमंडलीय संयोजक कुर्बान अली, उपाध्यक्ष भवेश महतो, कोषाध्यक्ष मोहन लाल महतो सहित अन्य सदस्य शामिल थे.

2023-06-10T18:33:46Z dg43tfdfdgfd