इंडोनेशिया की गुफा में मिली 51 हजार साल पुरानी पेंटिंग, पत्थरों पर बनाई गई इंसान और सुअर की आकृति

इंडोनेशिया की एक गुफा में हजारों साल पुरानी पेंटिंग मिली हैं. इन पेंटिंग में एक सुअर आंशिक रूप से मुंह खोले हुए दिख रहा है और कम से कम तीन मानव जैसी आकृतियां दिखाई दे रही हैं. सबसे बड़ी मानव आकृति ने दोनों हाथ फैलाए हुए हैं और ऐसा लगता है कि वह एक छड़ पकड़े हुए है. इन पेंटिंग में इंसान सुअरों का शिकार करते हुए दिख रहे हैं. ये पेंटिंग इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर एक गुफा में मिली हैं. इन कलाकृतियों को पत्थरों पर बनाया गया है. ये पेंटिंग 51,200 साल पुरानी हैं. इसे दुनिया की सबसे पुरानी कलाकृति बताया जा रहा है.

यह पेंटिंग दक्षिण सुलावेसी प्रांत के मारोस-पांगकेप इलाके के लीयांग करमपुआंग गुफा में है. इस पेंटिंग में 36 इंच लंबा और 15 इंच चौड़ा सुअर बना है. इसके आसपास इंसानी कलाकृतियां भी बनी हैं. पेंटिंग लाल रंग से बनी हुई दिख रही हैं. इस गुफा में और भी सुअरों की तस्वीरें हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पेंटिंग बताती है कि पुराने वक्त में इन कलाकृतियों का उपयोग कहानियां सुनाने के लिए किया जाता था. इन तस्वीरों में इंसानों को जानवरों का शिकार करते हुए दिखाया गया है. इससे पहले वैज्ञानिकों ने सुलावेसी लियांग बुलु सिपोंग 4 गुफा में प्राचीन कलाकृति खोजी थी. जिसमें एक सुअर के शिकार के साथ-साथ एक बौनी भैंस को भी दिखाया गया था. यह करीब 48 हजार साल पुरानी पेंटिंग थी. नई पेंटिंग 51,200 साल पुरानी है.

10 साल पहले तक प्राचीन गुफा कला का एकमात्र प्रमाण स्पेन और दक्षिणी फ्रांस जैसी जगहों पर पाया गया था. इससे कुछ लोगों को यह विश्वास हो गया कि रचनात्मक कला का की शुरुआत यूरोप में हुई थी. फिर नवंबर 2018 में इंडोनेशियाई द्वीप बोर्नियो पर लुबांग जेरिजी सालेह की गुफा में वैज्ञानिकों को एक अज्ञात जानवर की उस समय की सबसे पुरानी प्रतिनिधित्वात्मक कलाकृति मिली, जिसे 40,000 साल से भी ज़्यादा पुराना माना जाता है. ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एडम ब्रूम ने कहा कि इंडोनेशियाई गुफा कला की नवीनतम खोजों ने कला के इतिहास में कहानी कहने की महत्वपूर्ण भूमिका पर नई रोशनी डाली है. यह सुलावेसी में अब तक हमें मिली सबसे पुरानी गुफा कला में पहचानने योग्य दृश्य शामिल हैं. यानी ऐसी पेंटिंग जो मनुष्यों और जानवरों को इस तरह से बातचीत करते हुए दर्शाती हैं.

2024-07-05T10:16:07Z dg43tfdfdgfd