WRESTLERS PROTEST: दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, जंतर मंतर पर प्रदर्शन को लेकर पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज

https://cdn.dnaindia.com/sites/default/files/2023/05/28/7093871-delhi-police.jpg

डीएनए हिंदी: दिल्ली के जंतर मंतर पर रविवार को हुए विरोध प्रदर्शन को लेकर दिल्ली पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है. पुलिस ने जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवानों और आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज की है. बाराखंबा थाने में दंगा करने, सरकारी कर्मचारियों के काम में बाधा डालने के आरोप में केस दर्ज किया गया है. पुलिस ने कहा कि जंतर मंतर पर 109 प्रदर्शनकारियों सहित पूरी दिल्ली में 700 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया के साथ आयोजकों और अन्य लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 149, 186, 188, 332, 353 और PDPP एक्ट की धारा 3 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. दिल्ली पुलिस ने यह कार्रवाई रविवार सुबह जंतर मंतर पर पहलवानों समेत अन्य प्रदर्शनकारियों से हुई हाथापाई के बाद की है.

ये भी पढ़ें- पहलवानों की रिहाई के बाद राकेश टिकैत ने धरना प्रदर्शन किया खत्म, गाजियाबाद बॉर्डर से वापस लौटे

गौरतलब है कि देश के शीर्ष पहलवानों ने 23 अप्रैल को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर अपना आंदोलन फिर से शुरू किया था. बृजभूषण पर एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 (लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा), 186 (लोक सेवक के कर्तव्य निर्वहन में बाधा डालना), 353 (सरकारी कर्मचारी पर हमला या आपराधिक बल का उपयोग) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि आईपीसी की धारा 352 (गंभीर उकसावे के अलावा हमला या आपराधिक बल), 147 (दंगा) और 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) की धारा भी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें- Wrestlers Protest: हिरासत में पहलवान, टिकरी बॉर्डर सील, दिल्ली की सभी सीमाओं पर सुरक्षाबल तैनात

पहलवानों को किया गया रिहा

बता दें कि पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया को दिल्ली पुलिस ने रविवार को सुरक्षा घेरा तोड़कर महिला ‘महापंचायत के लिए नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश करने के बाद कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के लिए हिरासत में ले लिया था. पहलवानों को जबरदस्ती बसों में बैठाकर अज्ञात स्थल पर भेज दिया गया. पुलिस ने इसके बाद पहलवानों के प्रदर्शन स्थल जंतर मंतर से उनके चारपाई, गद्दे, कूलर, पंखे और तिरपाल आदि सामान को हटा दिया. हालांकि, देर शाम पहलवानों को रिहा कर दिया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

2023-05-28T18:04:15Z dg43tfdfdgfd