WORLD WAR 2 BOMB: बंगाल में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का 'जिंदा' बम! हुआ इतना बड़ा धमाका कि देखकर दंग रह जाएंगे

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम जिले में द्वितीय विश्व युद्ध का एक बम बरामद किया गया। हालांकि यह सक्रिय नहीं था। राज्य प्रशासन और वायुसेना के प्रयास से शुक्रवार को बम को निष्क्रिय कर दिया गया। यह जिले के गोपीवल्लभपुर थाना अंतर्गत भुल्लनपुर गांव में सुवर्णरेखा नदी के किनारे एक कृषि भूमि से बरामद किया गया। एक दिन पहले खेत में मिट्टी खोदकर द्वितीय विश्व युद्ध का बम बरामद किया गया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स हैंडल पर इस बम को सफलतापूर्वक निष्क्रिय करने की सूचना दी। बताया जा रहा है कि रेस्क्यू के वक्त यह एक्टिव नहीं था। बम को निष्क्रिय करने से पहले ग्रामीणों को सुरक्षित दूरी पर ले जाया गया।

ममता ने क्या कहा?

ममता बनर्जी ने कहा कि कल हमें झाड़ग्राम जिले के भूलनपुर गांव में एक खुले मैदान में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक बम मिलने की सूचना मिली थी जो फटा नहीं था। पुलिस और वायुसेना सहित राज्य सरकार ने तुरंत कार्रवाई की। अभियान शुरू करने से पहले आस-पास के इलाकों के निवासियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। उन्होंने कहा कि इसके बाद बम को सुरक्षित और सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया। मैं इस काम में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देती हूं।

कहां और कैसे मिला

शुक्रवार की दोपहर प्रशासन की ओर से अंतिम तैयारी के बाद बम को विस्फोट कर दिया गया। बताया गया कि झाड़ग्राम जिले के गोपीवल्लभपुर थाना अंतर्गत भुल्लनपुर गांव में सुवर्णरेखा नदी के किनारे कृषि भूमि से एक विशाल सिलेंडर जैसी धातु बरामद की गई थी। कई लोगों ने पहले दावा किया कि यह सिलेंडर बम था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों के पास गोपीवल्लभपुर से लगभग 50 किमी दूर बालीभासा और शंकरबनी क्षेत्रों में हवाई अड्डे थे। इसलिए स्थानीय लोगों को शुरू से ही लगा कि धातु का सिलेंडर कोई साधारण सिलेंडर नहीं है। मामला प्रशासन के संज्ञान में आने के बाद जगह को बैरिकेडिंग से घेर दिया गया था। इसकी सूचना बम स्क्वायड और कलाईकुंडा फाइटर ट्रेनिंग बेस को दी गई।

कैसे किया गया निष्क्रिय

आख़िरकार द्वितीय विश्व युद्ध के बम को अंतिम तैयारी के साथ नष्ट कर दिया गया। झाड़ग्राम जिले और गोपीवल्लभपुर के कई अधिकारियों की मौजूदगी में वायुसेना के बम निरोधक दस्ते की मदद से बम को निष्क्रिय कर दिया गया। भुल्लनपुर में नदी के किनारे का एक बड़ा क्षेत्र रेत की बोरियों से घिरा हुआ था। इस दिन बम निरोधक दस्ता, वायुसेना के अधिकारियों के साथ ही गोपीवल्लवपुर के एसडीपीओ परवेज सरफराज, गोपीवल्लवपुर थाने के आईसी कार्तिक चंद्र रॉय, सब इंस्पेक्टर संदीप सिंह, गोपीवल्लवपुर 1 ब्लॉक के बीडीओ श्यामसुंदर मिश्रा मौजूद थे।

क्या बोले अधिकारी

परवेज़ सरफराज ने कहा कि धातु सिलेंडर बरामद होने के बाद स्थानीय लोगों ने दावा किया कि यह द्वितीय विश्व युद्ध का बम था। नियमानुसार वायुसेना को सूचना दी गई। अंतिम तैयारी करने के बाद आज दोपहर एक बजे के बाद विस्फोट कर बम को निष्क्रिय कर दिया गया।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-05T18:25:42Z dg43tfdfdgfd