VIDEO: हाथरस भगदड़ के बाद का CCTV फुटेज आया सामने, घटना के बाद गांव से निकलता दिखा भोले बाबा का काफिला

हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ वाले दिन का एक CCTV वीडियो सामने आया है, जिसमें स्वयंभू उपदेशक बाबा नारायण हरि उर्फ ​'​साकार विश्व हरि' उर्फ 'भोले बाबा' का काफिला गांव से निकलता दिख रहा है। इस भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर महिला श्रद्धालु थीं। न्यूज एजेंसी PTI के ओर से शेयर किए गए फुटेज में कई सेवादार को दिखाया गया है, जिन्हें 'सेवक' भी कहा जाता है, जो भोले बाबा के काफिले को पार करते समय सड़क के दोनों किनारों पर खड़े होते हैं।

भगदड़ मंगलवार को तब हुई, जब उपदेशक के 'सत्संग' के लिए हजारों लोग हाथरस जिले के सिकंदरा राऊ इलाके के रति भानपुर गांव में एक टेंट में इकट्ठा हुए। सत्संग खत्म होने के बाद महिलाएं आयोजन स्थल से बाहर निकलीं, तो भगदड़ शुरू हो गई।

क्या बोले प्रत्यक्षदर्शी?

Hindustan Times के मुताबिक, एक प्रत्यक्षदर्शी गोपाल कुमार ने बताया कि सभा दोपहर 2 बजे के आसपास खत्म हुई।

गोपाल कुमार ने कहा, “बाबा महिलाओं, पुरुषों और बच्चों की भीड़ को दरकिनार करते हुए, एक तय रूट से बाहर निकल गए। चारों ओर गाड़ियां थीं और हाईवे का एक हिस्सा भक्तों और गाड़ियों से लगभग जाम था।”

उन्होंने कहा कि जैसे ही बाबा की गाड़ी हाईवे पर पहुंची, सैकड़ों भक्त चरण धूल और उनका आशीर्वाद लेने के लिए उनकी कार की ओर दौड़ पड़े।

छह लोग गिरफ्तार

उन्होंने कहा, “एक बड़ी भीड़ हाईवे की ओर दौड़ी और उनमें से कई लोग ऊपर नहीं चढ़ सके और फिसल गए… जैसे ही भक्त गिरे, हाईवे की ओर भाग रहे दूसरे लोगों ने परवाह नहीं की और बाबा की कार का पीछा करने की कोशिश करते समय उन्हें अपने पैरों के नीचे कुचल दिया। इससे भगदड़ मच गई और जो लोग गिरे वे उठ नहीं सके… उनकी मौत हो गई और इनमें से कई महिलाएं थीं।”

गुरुवार को उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि छह लोगों - सभी सेवादारों - को गिरफ्तार किया गया है। छह में से दो महिलाएं और चार पुरुष हैं। पुलिस ने मुख्य आरोपी प्रकाश मधुकर की गिरफ्तारी पर एक लाख के इनाम की भी घोषणा की है।

FIR में भोले बाबा का नाम नहीं

आईजी (अलीगढ़ रेंज) शलभ माथुर ने कहा कि FIR में भोले बाबा का नाम नहीं है, क्योंकि उनके नाम पर धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं मांगी गई थी।

पुलिस ने कहा, "हालांकि, जरूरत पड़ने पर भोले बाबा से पूछताछ की जाएगी, लेकिन ये सब जांच की दिशा पर निर्भर करता है... हम उनके आपराधिक अतीत की रिपोर्ट की भी जांच कर रहे हैं।"

हाथरस भगदड़ का असली जिम्मेदार कौन, 'भोले बाबा' से मुआवजे की मांग कर सकते हैं पीड़ित परिवार? क्या कहता है कानून

2024-07-04T15:40:15Z dg43tfdfdgfd