VARANASI NEWS: 14 फैसिलिटीज वाला माडर्न होगा ट्रांसपोर्ट नगर

वाराणसी (ब्यूरो)। वाराणसी विकास प्राधिकरण की सबसे शानदार योजना ट्रांसपोर्ट नगर को माडर्न डेवलप किया जाएगा. 48 हेक्टेयर में प्लाटिंग का कार्य शुरू हो चुका है. इसमें पार्किंग से लेकर सर्विस सेंटर, जल निकासी के लिए सीवर लाइन, पुलिस स्टेशन, पेट्रोल पंप समेत कई फैसिलिटीज होगी. इसके बन जाने से ट्रांसपोर्ट नगर और डेवलप हो जाएगा.

100 करोड़ से डेवलप

ट्रांसपोर्टन को 100 करोड़ के बजट विकसित करने का कार्य शुरू हो चुका है. ट्रांसपोर्ट नगर को डेवलप करने के लिए वीडीए को काफी मेहनत करना पड़ा. वहां किसानों से लेकर आम पब्लिक योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देनी पड़ी तब जाकर वीडीए की योजना को हरी झंडी मिली. फिलहाल अब वीडीए ट्रांसपोर्ट नगर को निखारने का कार्य शुरू कर दिया है.

48 हेक्टेयर में प्लाटिंग

वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि 48 हेक्टेयर में प्लाटिंग का कार्य शुरू हो चुका है. हर एक प्लाटिंग में दुकान से लेकर बैंक और सर्विस सेंटर को खोला जाएगा. जिससे वहां के लोगों को काफी सहूलियत मिल सके. इसमें पार्क तो होंगे ही साथ ही वाहनों के लिए सर्विस सेंटर भी बनाए जाएंगे.

इनवायरनमेंट पर फोकस

वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर को डेवलप करते समय ग्रीनरी का पूरा ख्याल रखा गया है. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ग्रीन एरिया विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही चौड़ी और मजबूत सड़कें, जल निकासी के लिए सीवर लाइन , पुलिस स्टेशन , पेट्रोल पंप, ट्रकों की मरम्मत के लिए सर्विस सेंटर, रेस्टोरेंट, सार्वजनिक शौचालय तथा डोरमेट्री बनाए जाने के लिए प्लॉट बनाया जा रहा है.

ट्रैफिक फ्री होगा शहर

वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर बसाना उनकी पहली प्राथमिकता है जिससे शहर को जाम से मुक्ति मिल सके. बड़े वाहन ट्रांसपोर्ट नगर में खड़े होने से शहर में लोड कम पड़ेगा और शहर टै्रफिक मुक्त होगा. ट्रांसपोर्ट नगर में ही बड़े वाहनों के मेंटनेंस के लिए सर्विस सेंटर भी होगा जिसमें सभी तरह के वाहनों की सर्विस की जाएगी. इसके लिए अलग से प्लांटिंग कर दी गयी है.

बस स्टेशन, होटल, मॉल बनेंगे

ट्रांसपोर्ट नगर योजना के नक्शे के मुताबिक वहां बस स्टेशन, ट्रांसपोर्टर्स कार्यालय, पेट्रोल पंप, शॉपिंग मॉल, पुलिस चौकी, पार्क, पार्किंग, चिकित्सालय आदि का निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के 500 आवास भी बनाए जाएंगे. इसका खाका वीडीए ने पहले ही तैयार कर लिया है.

रेरा में होंगे रजिस्टर्ड

वीडीए के टाउन प्लानर प्रभात कुमार ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर योजना का उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) में रजिस्टर्ड हो चुका है. इसके पहले 48 हेक्टेयर की अधिग्रहित जमीन पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. रेरा में पंजीकरण होने के बाद प्लॉट की नीलामी शुरू की जाएगी.

ट्रांसपोर्ट नगर योजना में पहले चरण में 48 हेक्टेयर जमीन में निर्माण कार्य कराए जाएंगे. रेरा में रजिस्टर्ड हो चुका है. पार्क, होटल से लेकर सर्विस सेंटर बनाए जाएंगे.

पुलकित गर्ग, उपाध्यक्ष, वीडीए

आंकड़े एक नजर में

- ट्रांसपोर्ट नगर में कुल जमीन - 82 हेक्टेयर

- अधिग्रहित जमीन जिस पर वीडीए का कब्जा - 48 हेक्टेयर

यह होगी फैसिलिटीज

- होटल

- वाहनों के लिए सर्विस सेंटर

- बैंक

- ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 500 आवास

- मॉल

- वाहनों के लिए सर्विस सेंटर

- पार्क

- चौड़ी और मजबूत सड़के

- जल निकासी के लिए सीवर लाइन

- पुलिस स्टेशन

- पेट्रोल पंप

- रेस्टोरेंट

- सार्वजनिक शौचालय

  • डोरमेट्री

2024-07-04T19:03:07Z dg43tfdfdgfd