UTTARAKHAND VOTING LIVE: उत्तराखंड में वोटरों में जबर्दस्त उत्साह, सुबह 11 बजे तक 24 फीसदी वोटिंग

देहरादून: उत्तराखंड की सभी 5 लोकसभा सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया को शुरू करा दिया गया है। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हुई। शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह दिख रहा है। उत्तराखंड में नई नवेली दुल्हन ने मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उधम सिंह नगर की इस दुल्हन ने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। प्रदेश के सभी जिलों में वोटिंग को लेकर मतदाताओं की भीड़ सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगी है। प्रदेश के 84 लाख 31 हजार 101 मतदाता 11,723 मतदान केंद्रों में उम्मीदवार के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर रहे हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा के नगला तराई मतदान केंद्र पर लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, राज्यपाल लेफ्टनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह ने गढ़ी कैंट स्थित शहीद मेख गुरुंग कन्या इंटर कॉलेज मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

सुबह 11 बजे तक करीब 24.83 फीसदी मतदान

उत्तराखंड की 5 सीटों पर सुबह 11 बजे तक की वोटिंग में मतदाताओं का रुझान दिख रहा है। वोटिंग को लेकर लोगों में भारी उत्साह दिख रहा है। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार, प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 24.83 फीसदी वोटिंग हुई है।

लोकसभा सीट का नामवोटिंग प्रतिशत
अल्मोड़ा22.21
गढ़वाल24.43
टिहरी गढ़वाल23.23
नैनीताल-उधमसिंह नगर26.46
हरिद्वार26.47

पिथौरागढ़ के तीन गांव में चुनाव बहिष्कार

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के तीन गांवों में चुनाव का बहिष्कार किया गया है। स्थानीय लोगों ने रोड की समस्या को उठाते हुए वोट डालने से इनकार कर दिया। क्वारबन, जमतड़ी और कवियर में चुनाव बहिष्कार हुआ है। रोड निर्माण की समस्या को लेकर ग्रामीणों की नाराजगी है।

सुबह 9 बजे तक करीब 10 फीसदी मतदान

उत्तराखंड की 5 सीटों पर 9 बजे तक की वोटिंग का आंकड़ा सामने आया है। वोटिंग को लेकर लोगों के उत्साह को इससे समझा जा सकता है। पिथौरागढ़ में सुबह 9 बजे तक 10.12 फीसदी वोटिंग का आंकड़ा सामने आया है। अल्मोड़ा में 11 फीसदी मतदान हो चुका है। चुनाव आयोग की ओर से प्रदेश में 10.54 फीसदी वोट पड़ा है।

लोकसभा सीट का नामवोटिंग प्रतिशत
अल्मोड़ा10.13
गढ़वाल9.46
टिहरी गढ़वाल10.23
नैनीताल-उधमसिंह नगर9.83
हरिद्वार12.49

वाहनों पर रोक नहीं

उत्तराखंड में मतदान को लेकर वाहनों के परिचालन पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। सार्वजनिक और निजी वाहन चलते रहेंगे। हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से जारी आदेश के तहत वाहनों का प्रयोग मतदाताओं को ढोने के लिए नहीं किया जा सकेगा।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश में 293 बूथ अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। वहीं, 809 बूथों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन बूथों पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। अन्य बूथों पर राज्य पुलिस और होमगार्ड की तैनाती की गई है। चुनाव की घोषणा के बाद से प्रदेश में अब तक 16.41 करोड़ का सामान जब्त किया गया है।

मतदान के दौरान क्या करें:

  • मतदान के लिए अपना वोटर कार्ड या वैकल्पिक दस्तावेज लेकर जाएं।
  • अधिक सुविधा के लिए बीएलओ की ओर से दी गई वोटर स्लिप साथ रखें।
  • लाइन में लगे बुजुर्ग, गर्भवती और दिव्यांग वोटरों को प्राथमिकता दें।
  • किसी भी परेशानी के लिए हेल्पलाइन 1950 का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • तय समय सीमा सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक ही मतदान के लिए जाएं।
  • दोपहर में धूप से बचने को सुबह में मतदान करना सुविधाजनक होगा।

मतदान के दौरान यह न करें:

  • मतदान की गोपनीयता को बनाए रखें। वोटिंग को किसी भी रूप में जाहिर न करें।
  • मतदान केंद्र में मोबाइल, कैमरे का प्रयोग न करें। वोटिंग केंद्र पर हथियार लेकर न जाएं।
  • पोलिंग बूथ के 100 मीटर के दायरे में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
  • पोलिंग बूथ के आसपास धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है। मतदान के बाद बेवजह बूथ परिसर में जमा न हों।
  • ईवीएम का फोटो लेकर और नुकसान पहुंचाना दंडनीय अपराध है।
  • पोलिंग बूथ पर चुनाव प्रचार न करें। चुनाव चिह्न का प्रदर्शन भी न करें।

उर्वशी ने डाला वोट

फिल्म एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी वोटिंग करने मुंबई से अपने गृहनगर कोटद्वार पहुंच गई हैं। गुरुवार को उन्होंने सिद्धबली मंदिर में दर्शन किया। इसके बाद पारिवारिक विवाह समारोह में हिस्सा लिया। वह कोटद्वार के सुखरो इंटर कॉलेज में बने बूथ पर वोट डालने पहुंची। अपना वोट डालने के बाद उर्वशी ने लोगों से चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-04-19T03:43:22Z dg43tfdfdgfd