UPI IN GHANA: अब घाना में भी शुरू होगी UPI सुविधा, दोनों देशों के बीच बनी MOU पर सहमति

भारत अपने पारस्परिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए घना के साथ एक समझौते पर सहमत हुआ है. भारत अब घना में द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम (Unified Payment Interface System) को जल्द से जल्द लागू करने में जुटा हुआ है. सरकार ने बताया कि घाना में भी अब पेमेंट करने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकेगा. सरकार ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि भारत और घाना अगले छ महीने में घाना इंटरबैंक पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम (Ghana Interbank Payment and Settlement System) पर इंडिया का इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के संचालन को शुरू करने की दिशा में काम करने के लिए सहमत हुए हैं.

JTC मीटिंग में बनी सहमति

दोनों देशों के बीच सहमति का फैसला 2 और 3 मई को आयोजित संयुक्त व्यापार कमेटी (joint trade committee)की बैठक में लिया गया है. दरअसल, भारत के सात सदस्यीय डेलीगेशन ने अकरा में अपने घाना समकक्षों से मुलाकात की. इस बैठक के दौरान दोनों देशों ने डिजिटल ट्रांसफार्मेंशन सल्यूशन पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) की संभावनाओं से जुड़े मुद्दों पर बातचीत हुई. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली और अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार समझौते (एएफसीएफटीए) द्वारा पेश किए गए अवसरों पर भी विचार-विमर्श किया गया.

नाइजीरिया के साथ भी हुई बैठक

बता दें कि इससे पहले कॉमर्स मिनिस्ट्री में अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया की अगुवाई में सात सदस्यों वाला एक डेलीगेशन 29-30 अप्रैल को नाइजीरिया में अपने समकक्षों से मुलाकात की थी. इस दौरान भारतीय प्रतिनिधि मंडल ने भारत-नाइजीरिया संयुक्त व्यापार समिति (जेटीसी) के दूसरे सत्र की बैठक की.

कई क्षेत्रों पर बनी सहमति

मीटिंग में दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार और पारस्परिक रूप से फायदेमंद निवेश को बढ़ाने के लिए कई फोकस सेक्ट्स की पहचान की है. इनमें कच्चा तेल,नेचुरल गैस, फार्मास्यूटिकल्स, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस(UPI), लोकल करेंसी सेटलमेंट सिस्टम,बिजली और रिन्‍युएबल एनर्जी, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, एजुकेशन, ट्रांसपोर्ट, रेलवे, विमानन और MSME डेवलपमेंट शामिल हैं.बता दें कि दोनों देशों के बीच यह बैठक पांच साल के बाद आयोजित की गई थी.मालूम हो कि भारत का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पहले ही सिंगापुर और यूएई जैसे देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है.

2024-05-07T09:37:38Z dg43tfdfdgfd