UP BOARD RESULT 2024 LIVE: जारी हो चुका है रिजल्ट, जानें कितने प्रतिशत छात्र हुए पास, कौन रहा टॉपर

UP Board Result 2024 Live: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के 55 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतजार कल खत्म होने जा रहा। यूपी बोर्ड के अध्यक्ष कल दोपहर 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इसी दौरान वे 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी करेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइटों upmsp.edu.in, results.upmsp.edu.in के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। 

UP Board Result 2024 Live Updates: रिजल्ट के साथ ही जारी होगी टॉपर लिस्ट

यूपी बोर्ड के अध्यक्ष 20 अप्रैल को प्रयागराज स्थित बोर्ड कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिजल्ट की घोषणा करेंगे। इस दौरान वह दोनों कक्षाओं टॉपर लिस्ट अलग-अलग जारी करेंगे। रिजल्ट के साथ ही उत्तीर्ण प्रतिशत भी बताया जाएगा।

UP Board Result 2024 Live: बोर्ड अध्यक्ष करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

बोर्ड ने 10वीं-12वीं के परिणाम घोषित करने का दिन निर्धारित कर लिया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को इसके लिए शासन से भी अनुमति मिल गई है। बोर्ड के अध्यक्ष, दिब्यकांत शुक्ला आज दोपहर 02 बजे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित करेंगे।

UP Board Result 2024 Live: नया रिकॉर्ड कायम करेगा यूपी बोर्ड

आज रिजल्ट जारी करने के साथ ही बोर्ड एक नया रिकॉर्ड भी कायम कर लेगा। दरअसल, अधिकतर यूपी बोर्ड का रिजल्ट मई, जून तक आता है। हालांकि, पिछली बार बोर्ड ने 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर बीतों के सालों के मुकाबले जल्दी रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाया था। आज रिजल्ट जारी करके बोर्ड अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर एक और नया रिकॉर्ड कायम करने वाला है।

UP Board Result 2024 Live: पुनर्मूल्यांकन

जो छात्र अपने यूपी बोर्ड परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके पास उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन या पुनः जांच के लिए आवेदन करने का विकल्प होता है। यदि अंकों में कोई बदलाव होता है, तो इसे मूल मार्कशीट में अपडेट किया जाएगा। 

UP Board Result 2024: बोर्ड ने जारी की थी प्रेस रीलीज

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् कार्यालय सचिव द्वारा रिजल्ट जारी करने की तिथि और समय को लेकर कल प्रेस रिलीज जारी की गया, जिसमें बताया गया कि साल 2024 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट 20 अप्रैल, 2024 को दोपहर 02:00 बजे माध्यमिक शिक्षा परिषद् मुख्यालय प्रयागराज से घोषित किया जायेगा।

UP Board Result 2024 Live: इन तरीकों से चेक कर सकते हैं रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर की मदद से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, छात्र अपने नाम से भी अपना रिजल्ट खोज सकते हैं। यूपी बोर्ड के छात्रों के पास एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट पाने की सुविधा भी होती है। इसके अलावा, छात्र डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

UP Board Result 2024: तेजी से हुआ बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन

पिछले कुछ वर्षों से परिणाम जारी करने में यूपी बोर्ड लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। सत्र 2022- 23 का परिणाम 25 अप्रैल को आया था। वह भी अपने- आप में रिकॉर्ड ही था, लेकिन इस बार बोर्ड ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ने की तैयारी कर ली थी। परीक्षा कराने से लेकर कॉपियों के मूल्यांकन में पहले ही रिकार्ड बनाया गया। परीक्षा और मूल्यांकन का काम 12-12 दिन में पूरा करा लिया गया था। 

UP Board Result 2024 Live: डिजिलॉकर पर ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

डिजिलॉकर यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटर परिणाम जांचने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है। मार्कशीट तक पहुंचने के लिए नीचे उल्लिखित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें:
  • आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं।
  • आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके साइन अप करें।
  • डिजिलॉकर खाते में लॉग इन करें।
  • मार्कशीट प्राप्त करने के लिए कक्षा 10वीं में से चुनें।
  • उत्तर प्रदेश राज्य हाई स्कूल, इंटर परीक्षा बोर्ड चुनें।
  • रोल नंबर दर्ज करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से यूपी बोर्ड से उत्तीर्ण होने का वर्ष चुनें।
  • यूपी बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

UP Board Result 2024 Live: पास होने के लिए चाहिए इतने अंक

छात्रों को परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक विषय और कुल मिलाकर 33 से 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। इतने अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को योग्य माना जाएगा।

UP Board Result 2024 Live: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा

जो छात्र एक या दो विषयों में उत्तीर्ण नहीं हो सकेंगे, वे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होकर अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं। यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा 2024, परिणाम घोषणा के कुछ सप्ताह बाद आयोजित की जाएगी। परीक्षा के आयोजन के कुछ दिनों के बाद, यूपी बोर्ड 10वीं कम्पार्टमेंट परिणाम 2024 घोषित किया जाएगा।

UP Board Result Live: एसएमएस के माध्यम से यूपी बोर्ड परिणाम 2024 कैसे देखें?

जब कोई परिणाम घोषित किया जाता है, तो भारी ट्रैफिक के कारण आधिकारिक वेबसाइट आमतौर पर क्रैश हो जाती है। इस स्थिति में, छात्र अपनी प्रोविजनल मार्कशीट प्राप्त करने के लिए एसएमएस सुविधा (UP Board Result by SMS on Mobile) का लाभ उठा सकते हैं। एसएमएस द्वारा रिजल्ट प्राप्त करने के लिए नीचे लिखे स्टेप्स फॉलो करें:
  • मोबाइल फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन खोलें।
  • अब, UP12 रोल_नंबर टाइप करें।
  • इसे 56263 पर भेजें।
  • यूपी बोर्ड परिणाम 2024 12वीं आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

UPMSP UP Board Result 2024 Live: कितने तरीकों से देखा जा सकता है रिजल्ट?

ज्यादातर छात्रों को सिर्फ वेबसाइट के जरिए ही रिजल्ट चेक करना आता है, लेकिन रिजल्ट जारी होने पर हेवी ट्रैफिक के कारण अक्सर वेबसाइट क्रैश हो जाती है। ऐसे में आप यहां बताए तरीकों से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

1. एसएमएस के जरिए

2. अमर उजाला के रिजल्ट पोर्टल पर जाकर

3.डिजिलॉकर के माध्यम से

UPMSP UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आवश्यक प्रमाण-पत्र

छात्रों को अपना यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं या 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे लिखे विवरणों की आवश्यकता होगी:
  • रोल नंबर
  • स्कूल कोड

Up Board Result 2024: जारी हुआ रिजल्ट

यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी हो चुका है। 12 दिन में मूल्यांकन हुआ है और 19 दिन में रिजल्ट दिया जा रहा है। हाई स्कूल का रिजल्ट 89.55% रहा है और इंटरमीडिएट का 82.60% है। 55 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी।

2024-04-19T16:33:54Z dg43tfdfdgfd