UP BOARD COMPARTMENT EXAM 2024: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख घोषित, यहां देखें नोटिस

UPMSP UP Board 10th-12th Compartment Exam 2024 Schedule Released: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की तारीख घोषित कर दी है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की यूपी बोर्ड की दसवीं या बारहवीं की सुधार परीक्षा दे रहे हों, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिटेल्ड शेड्यूल चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – upmsp.edu.in.

मिल जाएंगे दोनों क्लास के लिंक

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2024 का कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल चेक करने के लिए दो अलग-अलग लिंक दिए होंगे. आपको जिस क्लास के बारे में जानकारी पानी है उसके लिंक पर क्लिक करके विस्तार से पूरा शेड्यूल पता कर सकते हैं. संक्षिप्त में जानकारी हम यहां दे रहे हैं.

किस डेट पर होगा एग्जाम

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 20 जुलाई 2024 के दिन किया जाएगा. इस दिन हाईस्कूल की इम्प्रूवमेंट या कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 8 बजे से दोपहर 11.15 बजे के बीच आयोजित होगी. वहीं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर में 2 बजे से शाम 5.15 बजे के बीच आयोजित होगी.

इतने कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में इस बार कुल 44357 कैंडिडेट्स भाग ले रहे हैं. इनमें से हाईस्कूल के 20729 और इंटर के 23628 कैंडिडेट शामिल हैं. बता दें कि बोर्ड एक या अधिकतम दो विषय में फेल होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका देता है. ऐसे ही कैंडिडेट जो इस साल की यूपी बोर्ड की दसवीं या बारहवीं की परीक्षा पास नहीं कर पाए उनके लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इससे इन कैंडिडेट्स का साल बर्बाद होने से बच जाएगा.

इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

यूपी बोर्ड दसवीं या बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. ये कुछ दिन पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज किए जाएंगे. बेहतर होगा कि आप इस बारे में अपडेट जानने के लिए और रिलीज होने के बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें. इसके बिना आपको परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा.

इस दिन होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख भी बोर्ड ने जारी कर दी है. नोटिस में दी जानकारी के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 15 और 16 जुलाई के दिन किया जाएगा. बोर्ड ने इस संबंध में भी नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है, जहां से इसे चेक किया जा सकता है.

नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें: सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

2024-07-05T05:38:29Z dg43tfdfdgfd