UK GENERAL ELECTION RESULT 2024: भारतीय मूल के प्रमुख नेता जो ब्रिटेन में बने सांसद, देखें पूरी लिस्ट

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/July/572024/UK-General-Election-RESULT-2024-prominent-Indian-leaders-who-can-become-MPs-in-Britain.jpg" width="1200" height="675" />

UK General Election Result 2024: ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी देश में एक बड़ी जीत दर्ज करती हुई दिखाई दे रही है. हाल के एग्जिट पोल्स के रुझानों में पार्टी को बड़ी जीत मिलती दिख रही है. कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली (Keir Starmer) लेबर पार्टी ने 14 साल के कंजर्वेटिव शासन को समाप्त करती हुई दिख रही है. जल्द ही कीर स्टारमर ब्रिटेन का नेतृत्व करते हुए दिख सकते है. 

इस चुनाव में हाल के मिल रह एग्जिट पोल्स के रुझानों में सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स (House of Commons) में 410 सीटें हासिल करती हुई दिख रही है. इस बार के चुनावों में ऐसा माना जा रहा है कि कंजरवेटिव पार्टी का प्रदर्शन रिकॉर्ड निम्न स्तर का होने वाला है. साल 2024 का आम चुनाव यूनाइटेड किंगडम में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलाव लाने वाला है. इस चुनाव में जीते हुए सांसद हाउस ऑफ कॉमन्स में जनता का प्रतिनिधित्व करेंगे.

इस बार हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने जाने वालों में कई भारतीय मूल के भी नेता है जो यूके की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है आज हम ऐसे ही कुछ नेताओं की बात करने जा रहे है. 

ब्रिटिश-भारतीय नेताओं का जलवा:

बता दें कि यूके में 4 जुलाई को चुनाव संपन्न हुए जिसके बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे है. चुनाव में शामिल भारतीय मूल के उम्मीदवारों की बात करें तो इस बार 650 सीटों वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में 107 ब्रिटिश-भारतीय उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है. बता दें कि यूके में 3.1% हिस्सेदारी के बावजूद ब्रिटिश भारतीय यूके की जीडीपी में 6% से अधिक का योगदान करते है. यहां हम प्रमुख भारतीय मूल के नेताओं की चर्चा करने जा रहे है जो  हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने जा सकते है. 

ऋषि सुनक और प्रीति पटेल का नाम सबसे ऊपर:

भारतीय मूल के बड़े नेताओं की बात करें तो इसमें ब्रिटेन के वर्तमान पीएम ऋषि सुनक का नाम सबसे पहले आता है. जो कंजरवेटिव पार्टी के नेता है. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति की बेटी है. 

प्रीति पटेल का भी रिश्ता भारत से है, प्रीति पटेल एसेक्स में विथम की सीट से चुनाव लड़ रही है. प्रीति पटेल का नाम भी ब्रिटेन की राजनीतिक गलियारों में काफी प्रमुखता से लिए जाता है. इनके अतिरिक्त और भी कई नेता है जो ब्रिटेन की राजनीति में अहम भूमिका निभा रहे है, यहां हम ऐसे ही नेताओं की लिस्ट देखने जा रहे है-

 इस बार चुनाव मैदान में उतरने वाले भारतीय मूल के नेता: 

 ऋषि सुनक और प्रीति पटेल के अतिरिक्त और भी कई नाम है जो यूके की राजनीति में अहम रोल निभा रहे है. यहाँ नीचे दी गई तालिका में उम्मीदवारों के नाम, पार्टी और उनके निर्वाचन क्षेत्र के बारें में पढ़ सकते है-       

नाम

पार्टी

निर्वाचन क्षेत्र

ऋषि सुनक

कंजर्वेटिव पार्टी

रिचमंड और नॉर्थऑलेर्टन

प्रीति पटेल

कंजर्वेटिव पार्टी

विथम इन एसेक्स

सुएला ब्रेवरमैन

कंजर्वेटिव पार्टी

फेयरहम और वाटरलूविले

डॉ. नील शास्त्री-हर्स्ट

कंजर्वेटिव पार्टी

सोलिहुल वेस्ट और शर्ली

डॉ. रेव गूड़ी

कंजर्वेटिव पार्टी

फेलथम और हेस्टन

नूपुर मजूमदार

कंजर्वेटिव पार्टी

लुइशम नॉर्थ

एरिक सुकुमारन

कंजर्वेटिव पार्टी

साउथगेट और वुड ग्रीन

शिवानी राजा

कंजर्वेटिव पार्टी

लीसेस्टर ईस्ट

वरिंदर जस

लेबर पार्टी

वोल्वरहैम्प्टन वेस्ट

प्रीत कौर गिल

लेबर पार्टी

बर्मिंघम एजबैस्टन

तन्मनजीत सिंह ढेसी

लेबर पार्टी

स्लो (Slough)

लीज़ा नैंडी

लेबर पार्टी

विगन 

सीमा मल्होत्रा

लेबर पार्टी

फेलथम और हेस्टन

गुरिंदर सिंह जोसन

लेबर पार्टी

स्मेथविक

कनिष्क नारायण

लेबर पार्टी

वेल ऑफ ग्लैमरगन

सोनिया कुमार

लेबर पार्टी

डडली

प्रफुल्ल नारगुंड

लेबर पार्टी

इस्लिंगटन नॉर्थ

जस अठवाल

लेबर पार्टी

इल्फोर्ड साउथ

बगी शंकर

लेबर पार्टी

डर्बी साउथ

सतवीर कौर

लेबर पार्टी

साउथैम्पटन टेस्ट

हरप्रीत उप्पल

लेबर पार्टी

हडर्सफील्ड

राजेश अग्रवाल

लेबर पार्टी

लीसेस्टर ईस्ट

नादिया व्हिटोम

लेबर पार्टी

नॉटिंघम ईस्ट

कीथ वाज़

लीसेस्टर वन पार्टी

लीसेस्टर ईस्ट

मोहम्मद हनीफ अली

ग्रीन पार्टी

बोल्टन नॉर्थ ईस्ट

अनीता प्रभाकर

लिबरल डेमोक्रेट

नॉटिंघम ईस्ट

2024-07-05T07:45:39Z dg43tfdfdgfd