UK ELECTION RESULTS LIVE: शुरुआती नतीजों ने दिए लेबर पार्टी की बड़ी जीत के संकेत, कंजर्वेटिव को भारी झटका

UK Elections: यूक्रे आम चुनाव के लिए गुरुवार को डाले गए वोटों की गिनती जा रही है. एग्जिट पोल के अनुसार, लेबर पार्टी भारी जीत हासिल करने जा रही है. इसका मतलब है कि कीर स्टारमर नए प्रधानमंत्री बनेंगे. लेबर को 410 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है, जबकि कंजरवेटिव को 131 सीटें मिलेंगी. जानते हैं क्या नवीनतम स्थिति: 

  • द गार्डियन के मुताबिक  650 में 14  सीटें अभी तक लेबर पार्टी जीत 14 सीटें जीत चुकी है. वहीं कंजर्वेटिव अब तक सिर्फ 1 सीट जीती है है. लिबरल डेमोक्रेट्स के खाते में एक सीट आई है. 
  • रिफॉर्म यूके पार्टी शुरुआती नतीजों में अच्छा प्रदर्शन किया, उत्तर-पूर्व इंग्लैंड में सात सीटों पर लेबर के बाद दूसरे स्थान पर रही. चुनाव से पहले ही कई एक्सपर्ट मान रहे थे कि ब्रेक्सिट अभियानकर्ता निगेल फरेज की अगुआई वाली नई रिफॉर्म पार्टी कंजरवेटिव से वोट छीन सकती है. 
  • सोशल मीडिया पर, स्टारमर ने 'हमारे लिए वोट करने वाले और हमारी बदली हुई लेबर पार्टी पर भरोसा करने वाले सभी लोगों' का शुक्रिया अदा किया. 

'कुछ कंजर्वेटिव के लिए आईन में खुद को देखने का समय'

डेहेना डेविसन का कहना है कि 14 साल तक सत्ता में रहने के बाद किसी सरकार का आम चुनाव जीतना "असामान्य" होगा.  डेविसन 2019 में काउंटी डरहम की पहली टोरी सांसद चुनी गई थीं. वह इस बार चुनाव नहीं लड़ रही हैं.

पूर्व सांसद का कहना है कि उनकी पार्टी की 'सबसे बड़ी गलती' 'सत्ता में रहने की बहुत ज़्यादा आदत हो जाना' थी. वह कहती हैं कि कुछ कंजर्वेटिव सदस्यों को 'आईने में खुद को गहराई से देखने' और 'ज़िम्मेदारी का एक स्तर स्वीकार करने' की ज़रूरत हैय 

2024-07-05T00:40:38Z dg43tfdfdgfd