TIKAMGARH NEWS: 61 फीट ऊंची श्रीसदाशिव प्रतिमा का आज होगा लोकार्पण, सीएम आएंगे

नईदुनिया प्रतिनिधि, टीकमगढ़। छिपरी स्थित श्री शारदा माता मंदिर में श्री सद्गुरू प्राकट्योत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जहां पर 61 फीट ऊंची श्री सदाशिव प्रतिमा का निर्माण किया गया है। 5 जुलाई को पं. रविशंकर महाराज (रावतपुरा सरकार) के जन्मदिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव पहुंच रहे हैं।

दोपहर बाद सीएम छिपरी पहुंचेंगे और प्रतिमा का लोकार्पण करने के बाद रावतपुरा सरकार के जन्मदिवस पर प्रदेशभर की लाड़ली बहनों के खातों में सिंगल क्लिक से जुलाई माह की राशि डालेंगे। इसका लाइव प्रसारण वेबकास्ट द्वारा किया जाएगा। वहीं अन्य योजनाओं की राशि भी यहां से खातों में भेजी जाएगी। इसके साथ ही जिले के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन भी करेंगे।

कलेक्टर अवधेश शर्मा के अनुसार सीएम डा. मोहन यादव 5 जुलाई को ग्राम छिपरी में श्री रावतपुरा सरकार महाराज के प्राकट्य उत्सव में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री 5 जुलाई को अपरान्ह 4:15 बजे ग्राम छिपरी स्थित बनाए गए हेलीपेड पहुंचेंगे। इसके बाद शारदा पहाड़ी पर नवनर्मित लगभग 61 फीट ऊंची सदाशिव प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री छिपरी प्रवास के दौरान लाड़ली बहना योजना की माह जुलाई 2024 की राशि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वर्ष 2024-25 की प्रथम किश्त, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के एलपीजी गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं और गैर पीएम उज्जवला योजना श्रेणी में लाड़ली बहना के हितग्राहियों को माह मार्च 2024 के लिए देय गैस रिफिल अनुदान राशि के साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को माह जून की किश्त का सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण करेंगे।

कमिश्नर और कलेक्टर ने देखी व्यवस्थाएं

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर प्रशासन चौकन्ना बना हुआ है। कमिश्नर, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने गुरूवार को छिपरी जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आवागमन को लेकर विशेष रूप से व्यवस्थाएं दुरूस्त रखीं गईं हैं। साथ ही बारिश का मौसम होने के चलते पांडाल वाटर प्रूफ बनाया गया है, जहां पर हितग्राही पहुंचेंगे और कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम को लेकर आवश्यक जानकारी, मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम तय हो चुका हैं। दोपहर बाद 4.15 बजे आने के बाद 6 बजे छिपरी से खजुराहो एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे, जहां से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

कृष्ण-रुक्मणी की आकर्षक झांकी सजाई

  • कार्यक्रम के दौरान श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। छटवें दिन की कथा में वृंदावन धाम से पधारे पं. सुरेंद्र शास्त्री ने कहा कि भागवत कथा ऐसा शास्त्र है। जिसके प्रत्येक पद से रस की वर्षा होती है। इस शास्त्र को शुकदेव मुनि राजा परीक्षित को सुनाते हैं। राजा परीक्षित इसे सुनकर मरते नहीं बल्कि अमर हो जाते हैं। प्रभु की प्रत्येक लीला रास है। हमारे अंदर प्रति क्षण रास हो रहा है, सांस चल रही है तो रास भी चल रहा है, यही रास महारास है।
  • इसके द्वारा रस स्वरूप परमात्मा को नचाने के लिए एवं स्वयं नाचने के लिए प्रस्तुत करना पड़ेगा, उसके लिए परीक्षित होना पड़ेगा। जैसे गोपियां परीक्षित हो गईं। इस दौरान कृष्ण-रुक्मणी की आकर्षक झांकी सजाई गई। जिनके दर्शन करने भक्तजन भाव विभोर हो गए। इस अवसर पर भक्तजन शामिल रहे। उन्होंने कहा कि महाराज भीष्म अपनी पुत्री रुक्मणी का विवाह श्रीकृष्ण से करना चाहते थे, परन्तु उनका पुत्र रुक्मणी राजी नहीं था।
  • वह रुक्मणी का विवाह शिशुपाल से करना चाहता था। रुक्मिणी इसके लिए जारी नहीं थीं। विवाह की रस्म के अनुसार जब रुक्मणी माता पूजन के लिए आईं तब श्रीकृष्णजी उन्हें अपने रथ में बिठा कर ले गए। तत्पश्चात रुक्मणी का विवाह श्रीकृष्ण के साथ हुआ। ऐसी लीला भगवान के सिवाय दुनिया में कोई नहीं कर सकता।

आज आएंगे प्रसिद्ध भजन गायक प्रकाश माली

बीते 6 दिनों से रोजाना भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। रोजाना अन्य प्रांतों से कलाकार पहुंच रहे हैं, जो भजनों की प्रस्तुति दे रहे हैं। वहीं 5 जुलाई को प्रसिद्ध भजन गायक प्रकाश माली छिपरी पहुंचेंगे, जो कार्यक्रम के दौरान भजन गायन करेंगे।

2024-07-05T07:11:25Z dg43tfdfdgfd