SUNAK VS STARMER: 'सुनक का काम ठीक, लेकिन लेबर पार्टी..'; सियासत में बदलाव पर भारतवंशी वोटरों की राय जानिए

ब्रिटेन में आम चुनाव के नतीजे शुक्रवार शाम तक आने का अनुमान है। वहां रहने वाले भारतीय समुदाय ने भरोसा जताया है कि लेबर पार्टी कंजरवेटिव पार्टी के लगभग 15 साल के शासन को समाप्त कर देगी। भारतीय मूल के लोगों ने यह भी माना कि ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री के रूप में अच्छा काम किया है, लेकिन उनके पहले के कंजर्वेटिव नेताओं की तरफ से की गई 'गड़बड़' के कारण पार्टी हार जाएगी। गुजरात के एक भारतवंशी ने बताया कि उम्मीदों के मुताबिक , कंजर्वेटिव शासन के तहत अस्थिरता और खराब प्रदर्शन के कारण लेबर पार्टी को जीतना चाहिए। हालांकि, उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि लेबर पार्टी की 'आंतरिक समस्याओं' के कारण सत्ता में वापसी के अवसरों को बिगाड़ सकती हैं।

ब्रिटेन में कितनी सीटें जीतने पर प्रधानमंत्री बनने का मौका मिलता है

वोट डालने के बाद ब्रिटेन के एक अन्य निवासी ने कहा, 'अगर मौजूदा राजनीतिक रुझान जारी रहे तो मुझे लगता है कि लेबर पार्टी को शानदार जीत के साथ 15 साल बाद सत्ता में वापस आना चाहिए। बता दें कि इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के कुल 650 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता अपने वोट डालेंगे। किसी भी पार्टी को 650 संसदीय सीटों में से कम से कम 326 सीटें जीतनी होती हैं। उसी पार्टी का नेता प्रधानमंत्री बनता है।

सुनक अपने प्रदर्शन के कारण नहीं, पुराने कंजर्वेटिव नेताओं के काम का खामियाजा भुगतेंगे

सरकार के अलग-अलग पहलुओं पर बात करते हुए मतदाता ने कहा, कंजर्वेटिव खेमा हारने वाला है। इसके कुछ प्रमुख कारणों में काफी कम समय में प्रधानमंत्रियों को बदला जाना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) की गड़बड़ी है। उन्होंने कहा कि लेबर पार्टी की संभावित जीत उनकी व्यक्तिगत राय है। मौजूदा प्रधानमंत्री और भारतवंशी ऋषि सुनक के प्रति समर्थन जताते हुए ब्रिटेन के एक अन्य निवासी ने कहा, वे एक अच्छे प्रधानमंत्री हैं, लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी के पिछले नेताओं ने समस्याएं पैदा की हैं। मौजूदा प्रधानमंत्री सुनक अपने प्रदर्शन के कारण नहीं, पूर्ववर्ती नेताओं के कारण हार सकते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत अच्छे प्रधानमंत्री होने के बावजूद सुनक के पास पर्याप्त समय नहीं था। इनके अलावा एक भारतवंशी महिला ने भरोसा जताया कि लेबर पार्टी ही चुनाव जीतेगी। हालांकि, निजी रूप से उन्हें ऋषि सुनक ही पसंद हैं।

2024-07-04T17:41:59Z dg43tfdfdgfd