SONIPAT FACTORY BLAST: स्प्रिट टैंक फटने से कर्मचारी की मौत, धमाके से हवा में उछलकर 300 मीटर दूर गिरा शव

जागरण संवाददाता, सोनीपत। गांव जाहरी स्थित शराब फैक्ट्री में स्प्रिट टैंक जांच करते समय जोरदार धमाके से फट गया। धमाका इतना तेज था कि जांच कर रहा कर्मचारी उछलकर फैक्ट्री के बाहर करीब 300 मीटर दूर जाकर खेत में गिरा। मौके पर ही उसकी मौत हो गई। धमाके के बाद फैक्ट्री में भीषण आग लग गई और फैक्ट्री में भगदड़ मच गई।

सूचना पाकर मौके पर पहुंची अग्निशमन की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग की लपटें बढ़ती ही रही। इस दौरान अग्निशमन की एक गाड़ी का पानी का पाइप टूटकर लगने से चालक का पैर टूट गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

आग बुझाने के लिए आसपास के जिलों से गाड़ियां बुलाई गई। वहीं, उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार और डीसीपी नरेंद्र सिंह भी फैक्ट्री पहुंचे। उपायुक्त ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। गांव जाहरी में फरोस्ट फाल्कन नाम से शराब डिस्लरी है। मंगलवार की सुबह फैक्ट्री में काम चल रहा था। करीब 10 बजे सांदल कलां का रहने वाला कर्मचारी संदीप स्प्रिट की जांच के लिए टैंक पर चढ़ा। इस दौरान तेज धमाके के साथ टैंक फट गया।

धमाका इतना तेज था कि कर्मचारी संदीप हवा में करीब 50 फुट ऊपर उछलकर टैंक से करीब 300 मीटर दूर खेत में जाकर गिरा। हादसे में संदीप की मौके पर ही मौत हो गई। धमाके के साथ ही फैक्ट्री में उस जगह भीषण आग लग गई। टैंक में करीब पांच लाख लीटर स्प्रिट था।

इसके चलते आग आसपास फैल गई। हादसे के बाद कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। कर्मचारी फैक्ट्री से बाहर आ गए। हादसे की सूचना पर अग्निशमन की गाड़ी मौके पर पहुंची लेकिन स्प्रिट की वजह से आग बेकाबू हो गई, इसके बाद पानीपत, झज्जर, रोहतक, भिवानी, जींद, चरखी-दादरी और करनाल से अग्निशमन की गाड़ियां पहुंची।

दूसरा टैंक हुआ लीक, अधिकारियों के हाथ-पांव फूले

जिस टैंक में धमाका हुआ था, उसके पास ही दूसरा स्प्रिट टैंक भी मौजूद है जिसमें भी ढाई लाख लीटर के करीब स्प्रिट मौजूद है। आग की लपटें बढ़ते देख अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। जिले में पर्याप्त अग्निशमन गाड़ियां न होने के कारण आग बुझाने में दिक्कत आ रही थी। इसके बाद आसपास के जिलों से गाड़ी बुलाई गई। फोम टेंडरों से आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा था।

कुछ दिन पहले फैक्ट्री में पड़ी थी ईडी की रेड

इस फैक्ट्री में कुछ दिन पहले ही ईडी की रेड पड़ी थी। फैक्ट्री मालिक गुरुग्राम के राजेश कल्याल के बिल्डर भाई के निवेश को लेकर दस्तावेज खंगाले गए थे। अधिकारियों ने बताया था कि मामले को लालू प्रसाद यादव के नोट के बदले नौकरी से जोड़कर जांच की जा रही थी। अब फैक्ट्री में यह हादसा हो गया। बताया जा रहा है जनहानि के साथ महंगी स्प्रिट में आग लगने से फैक्ट्री मालिक को करोड़ों का नुकसान हुआ है।

फैक्ट्री में आग की सूचना मिली थी। मौके का निरीक्षण कर स्थिति की जांच की गई। बचाव के प्रबंध पर अधिकारियों से फीडबैक लेकर अन्य व्यवस्थाएं की गई है। आग पर काबू पाने के लिए कई जिलों से अग्निशमन की गाड़ियां बुलाई गई। फिलहाल घटना की जांच के आदेश दिए हैं। जांच के बाद आगामी कदम उठाएं जाएंगे। -डा. मनोज कुमार, उपायुक्त, सोनीपत।

2024-05-07T11:15:45Z dg43tfdfdgfd