SARKARI NAUKRI OPPORTUNITIES AFTER 10TH, 12TH: 10वीं और 12वीं के बाद करना चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो यहां पढ़िए पूरी डिटेल्स

डिजिटल डेस्क, इंदौर। Sarkari Naukri Opportunities: आज उत्तर प्रदेश बोर्ड (UPMSP) 10वीं और 12वीं रिजल्ट एक साथ घोषित कर दिए गए हैं। यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जारी किया गया है। अक्सर 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद यह सवाल आता है कि अब करियर में आगे क्या किया जाए। कई बार बच्चे चाहते हैं कि वे सरकारी नौकरी करें। इतना ही नहीं, हमारे देश में भी सरकारी नौकरी को काफी महत्व दिया जाता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 10वीं और 12वीं के बाद सरकारी नौकरी करने के लिए क्या ऑप्शन होते हैं।

10वीं के बाद इन पदों पर कर सकते हैं आवेदन

  • अगर आप 10वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं, तो भारतीय डाक में निकलने वाली भर्तियों में ट्राई कर सकते हैं। इसमें पोस्टल असिस्टेंट, शाॅर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत कई अन्य पदों पर भर्ती निकलती है। इसमें आप 10वीं पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं।
  • रेलवे के पदों पर भी सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां निकलती हैं। इसमें ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर समेत कई अन्य पर शामिल होते हैं। वहीं, 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस पदों पर भी समय-समय पर भर्तियां निकलती हैं।
  • अगर आप 10वीं पास हैं, तो पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने के योग्य हैं। आर्म्ड फोर्सेज में भी सरकारी नौकरी निकलती है। इसमें आप आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • कई राज्यों में समय-समय पर फाॅरेस्ट गार्ड के पदों पर भी सरकारी नौकरी निकलती रहती हैं। इस पद के लिए कई राज्यों में शैक्षिक योग्यता केवल 10वीं उत्तीर्ण मांगा जाता है।

यूपी बोर्ड 10वीं की टाॅपर्स लिस्ट

12वीं के बाद इन पदों पर कर सकते हैं आवेदन

  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) की ओर से कई भर्तियां निकलती हैं, जिसमें 12वीं पास करने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। इसमें सेना से लेकर स्टेनोग्राफर तक के पदों पर नौकरियां निकलती हैं।
  • रेलवे में भी एएलपी, सहायक लोको पायलट, आरआरबी एनटीपीसी समेत कई अन्य पदों पर भर्तियां निकलती हैं। इसमें भी 12वीं पास करने के बाद आवेदन कर सकते हैं। इन पदों में आपको रेलवे द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं भी मिलती हैं।

यूपी बोर्ड 12वीं की टाॅपर्स लिस्ट

  • पुलिस विभाग में कांस्टेबल पदों के लिए कई राज्यों में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण योग्यता तय की गई है। इसका मतलब है कि 12वीं पास करने के बाद आप पुलिस विभाग की नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं।
  • सरकार की ओर से डाक विभाग में इंटर पास करने के बाद नौकरी प्राप्त की जा सकती है। इसमें जीडीएस, सहायक, पोस्टमैन समेत कई अन्य विभागों में सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां निकलती है।

2024-04-20T07:25:50Z dg43tfdfdgfd