SANTOSHI MATA: ऐसे प्रकट हुई थीं माता संतोषी, जानिए उनके जन्म से जुड़ी पौराणिक कथा

धर्म डेस्क, इंदौर। Santoshi Mata: हिंदू धर्म में हर दिन अलग-अलग देवी-देवता को समर्पित माना जाता है। इसी तरह शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी, माता संतोषी और माता काली को समर्पित होता है। इस दिन माता संतोषी की सच्चे मन से पूजा की जाए, तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मां संतोषी का जन्म कैसे हुआ था। आज हम आपको माता संतोषी के जन्म से जुड़ी पौराणिक कथा बताने जा रहे हैं।

माता संतोषी का स्वरूप

संतोषी माता को देवी दुर्गा का ही रूप माना जाता है। उन्हें धन और संतुष्टि की देवी माना जाता है। वह देवी दुर्गा का सौम्य, पवित्र और कोमल रूप हैं। कमल के फूल पर विराजमान मां संतोषी जीवन में संतुष्टि प्रदान करने वाली देवी हैं। शुक्रवार के दिन माता संतोषी की पूजा विधि-विधान से की जाती है।

ऐसे हुआ था मां संतोषी का जन्म

हिंदू धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान गणेश का विवाह रिद्धि-सिद्धि से हुआ था और उनके दो पुत्र थे। एक बार भगवान गणपति अपनी बहन से रक्षा सूत्र बंधवा रहे थे। तब उनके बच्चों ने गणेश जी से इस अनुष्ठान के बारे में पूछा, तो गणेश जी ने कहा कि यह कोई धागा नहीं है, बल्कि रक्षा सूत्र आशीर्वाद और भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। यह सुनकर शुभ-लाभ बहुत उत्साहित हो गए और उन्होंने गणेश जी से कहा कि उन्हें भी एक बहन चाहिए, ताकि वह भी यह रक्षा सूत्र बंधवा सकें।

शुभ लाभ की इस इच्छा को पूरा करने के लिए भगवान गणेश ने अपनी शक्तियों से एक ज्योति उत्पन्न की और उसे अपनी दोनों पत्नियों रिद्धि और सिद्धि की आत्मशक्ति के साथ जोड़ दिया। कुछ समय बाद इस ज्योति ने एक कन्या का रूप धारण कर लिया, जो संतोषी कहलाई। तभी से वह कन्या संतोषी माता के नाम से विख्यात हुई।

संतोषी माता का जन्म शुक्रवार को हुआ था, इसलिए उनकी पूजा और व्रत शुक्रवार को ही रखा जाता है। शुक्रवार के दिन माता संतोषी की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। जो भक्त माता संतोषी की विधिवत पूजा करते हैं उनके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। अगर कुंवारी लड़कियां संतोषी माता का व्रत करती हैं, तो मां की कृपा से उन्हें योग्य वर की प्राप्ति होती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

2024-04-19T05:40:13Z dg43tfdfdgfd