RISHI SUNAK RESIGNATION: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक दे सकते हैं इस्तीफा, एग्जिट पोल के नतीजों में कंजर्वेटिव को मिल रही करारी हार

Rishi Sunak Resignation: एग्जिट पोल के नतीजों में ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार मिल रही है. इस बीच ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की खबरें हैं. अगर एग्जिट पोल के नतीजे सच में बदल जाते हैं तो इस बार यूके में लेबर पार्टी की भारी जीत मिलेगी. इसके साथ ही देश को नए प्रधानमंत्री के रूप में कीर स्टार्मर मिलेंगे. 

दरअसल, यूनाइटेड किंगडम (UK) इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड से मिलकर बनता है. इन सभी चारों देशों में आम चुनाव होता है. कुल मिलाकर पूरे ब्रिटेन में 650 निर्वाचन क्षेत्र हैं. इनमें से 533 सीटें इंग्लैंड, 40 सीट वेल्स, 59 सीटें स्कॉटलैंड और 18 सीटें उत्तरी आयरलैंड में हैं. 4 जून को सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक मतदान हुआ, जिसके बाद मतगणना जारी है और रिजल्ट भी अब आने लगे हैं. इसी बीच खबर है कि सुनक प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. 

बहुमत के लिए चाहिए 326 सीटें

बीबीसी के एग्जिट पोल के मुताबिक कीर स्टार्मर की पार्टी 410 सीटें जीत सकती है, वहीं ऋषि सुनक की पार्टी कंजर्वेटिव के लिए महज 131 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. ब्रिटेन के  650 सांसदों वाले सदन में बहुमत की सरकार बनाने के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है. हार का संकेत मिलते ही ऋषि सुनक ने अपने पद से इस्तीफे का ऐलान किया है. 

लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी के संकेत

एग्डिट पोल के नतीजे अगर वास्तविकता में बदल जाते हैं, तो 14 साल बाद ब्रिटेन की सत्ता में लेबर पार्टी की वापसी हो सकती है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक लेबर पार्टी 60 सीटें जीत चुकि है, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी को अभी 3 सीटें ही मिल पाई हैं. ऐसे उम्मीद लगाई जा रही है कि इस बार लेबर पार्टी की वापसी हो सकती है.

2024-07-05T02:52:52Z dg43tfdfdgfd