RBSE 10TH 12TH RESULT 2024 DATE : राजस्थान बोर्ड दसवीं, 12वीं का रिजल्ट कब तक, क्या है अभी तक अपडेट

राजस्थान में 10वीं और 12वीं के क्लास का रिजल्ट मई में या फिर जून में जारी किया जा सकता है।  रिजल्ट जारी होने के बाद नतीजे rajeduboard.rajasthan.gov.in,

rajresults.nic.in पर से चेक किए जा सकेंगे, इसके अलावा लाइव हिन्दुस्तान पर भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे। आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड कभी भी एक साथ दोनों क्लासों के रिजल्ट जारी नहीं करता है। 12वीं का रिजल्ट साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ और आर्टस का रिजल्ट एक साथ जारी करता है। इस साल बताया जा रहा है कि 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स विषय के रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह बीच आ सकता है। कहा जा रहा है कि 20 से 30 मई तक 12वीं की तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के रिजल्ट जारी होंगे, इसके बाद जून में दसवीं के रिजल्ट जारी किए जा सकेंगे। 

राजस्थान में 10वीं और 12वीं के नतीजे इस बार लोकसभा चुनाव की वजह से थोड़ा डिले हो गए हैं, इलेक्शन के बाद से रिजल्ट का काम रफ्तार पकड़ेगा। पहले 12वीं और फिर दसवीं के नतीजे जारी हो जाएंगे। आपको बता दें कि दोनों क्लासों में कुल मिलाकर 20 लाख स्टूडेंट्स नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। 

साइंस -कॉमर्स कॉपी चेकिंग

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड की 12वीं की साइंस और कॉमर्स की अभी कॉपी चेकिंग हो रही हैं। बोर्ड पूरी तरह से नजर बनाए रखे हैं, जैसे ही कॉपी चेकिंग हो जाएंगी रिजल्ट जारी होने की तैयारी की जाएगी।  मूल्यांकन कार्य होने के बाद अंक बोर्ड कार्यालय आएंगे और गोपनीयता के साथ अंक तालिका तैयार की जाएगी। 

RBSE 10th, 12th Result 2024: यूं चेक करें 8वीं का परिणाम

- सबसे पहले  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।

- Rajasthan 10th, 12th Board Result के लिंक पर क्लिक करें।

- रिजल्ट पेज खुलने पर अपना रोल नंबर डालें। सब्मिट करें। 

- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। 

2024-05-07T08:29:55Z dg43tfdfdgfd