PUTIN OFFER TO PAKISTAN : पीएम मोदी के रूस दौरे से पहले पुतिन ने भारत के दुश्मन पाकिस्तान को दिया बड़ा ऑफर

Putin Offer To Pakistan : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस पहुंचने से पहले ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बड़ा दांव खेला है. उन्होंने भारत के दुश्मन पाकिस्तान को एक ऑफर दे डाला. कजाकिस्तान में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की मीटिंग में पुतिन ने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के साथ मुलाकात की. इस दौरान पुतिन ने शहबाज शरीफ को कच्चे तेल और ऊर्जा आपूर्ति बढ़ाने की पेशकश कर दी. पुतिन ने बुधवार को शहबाज से कहा कि मैं विशेष रूप से 2 प्रमुख क्षेत्रों पर जोर देना चाहूंगा. ऊर्जा और कृषि. हमने पाकिस्तान को ऊर्जा संसाधनों की आपूर्ति शुरू कर दी है और हम इस आपूर्ति को और बढ़ाने को तैयार हैं. पुतिन ने कहा, आपके अनुरोध के अनुसार, रूस पाकिस्तानी बाजार में अनाज की आपूर्ति बढ़ाकर पाकिस्तान की खाद्य सुरक्षा का समर्थन कर रहा है. 

पाकिस्तान की हालत हो रही खराब

एक्सपर्ट का मानना है कि रूस अगर पाकिस्तान को इन सभी चीजों की आपूर्ति कर भी दे तो उसके पास भुगतान करने तक के पैसे नहीं हैं. पाकिस्तान विदेशी मुद्रा भंडार लगातार घट रहा है. पिछले साल जून में भी दोनों देशों के बीच समझौता हुआ था. इसके तहत पाकिस्तान को रूस से कच्चे तेल की खेप मिली थी, तब पाकिस्तानी पीएम ने बताया था कि जिस तरह भारत को डिस्काउंट रेट पर कच्चा तेल मिलता है, उसी तरह पाकिस्तान को रूस से कच्चा तेल मिलेगा. हालांकि, एक खेप के बाद पाकिस्तान को तेल नहीं मिला. क्योंकि रूस ने पाकिस्तान को डिस्काउंट नहीं दिया था.

8 और 9 जुलाई को रूस जाएंगे पीएम मोदी

कजाकिस्तान में चल रही SCO की मीटिंग में पीएम मोदी को भी जाना था, लेकिन किन्हीं कारणों से वह वहां नहीं गए. अब अपने दोस्त पुतिन से मिलने पीएम मोदी 8 और 9 जुलाई को मॉस्को में रहेंगे और इस दौरान वह रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से भी मिलेंगे. दोनों देशों के बीच इस मुलाकात में रणनीतिक, आर्थिक और सैन्‍य संबंधों की मजबूती देखी जा रही है. मुलाकात के दौरान मोदी और पुतिन भारत और रूस के बीच व्‍यापार को लेकर चर्चा कर सकते हैं.दोनों देश पेमेंट के मुद्दे को आसान बनाने पर भी चर्चा कर सकते हैं, यह मुद्दा पश्चिमी प्रतिबंधों की वजह से हल नहीं हुआ है.

2024-07-04T03:34:10Z dg43tfdfdgfd