PAKISTAN RAAD MISSILE: भारत पर परमाणु हमला करेगा पाकिस्तान? JF-17 थंडर फाइटर जेट में लगाया परमाणु क्रूज मिसाइल RA'AD

Pakistan Raad Missile: पाकिस्तान ने परमाणु क्रूज मिसाइल 'राड' को अपने नए फाइटर जेट JF-17 Thunder में तैनात कर दिया है. इस मिसाइल को पाकिस्तान हत्फ-8 कहता है, इस मिसाइल के फाइटर जेट में लगाने के बाद अब पाकिस्तान लंबी दूरी तक परमाणु हमला करने में सक्षम हो गया है. इस मिसाइल से भारत को बड़ा खतरा है, क्योंकि इसकी जद में भारत के कई इलाके आते हैं.

दरअसल, पाकिस्तान की सेना अब अपने पुराने मिराज विमानों की जगह चीन से मिले JF-17 Thunder  फाइटर जेट को अत्याधुनिक हथियारों से लैस कर रही है. पाकिस्तान ने क्रूज मिसाइल Ra'ad को जेएफ-17 फाइटर जेट के विंग्स में लगा दिया है. ऐसे में पाकिस्तान अब किसी भी समय परमाणु हमला कर सकता है. 'राड' सबसोनिक एयर लॉन्च्ड क्रूज मिसाइल है. पाकिस्तान ने इस मिसाइल को साल 2012 में अपनी सेना में शामिल किया था. राड मिसाइल की लंबाई 4.85 मीटर है और इसका व्यास 0.5 मीटर का है. राड मिसाइस अपने साथ 450 किलोग्राम का पारंपरिक या परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. इस मिसाइल की रेंज 550 किलोमीटर तक है. 

इन मिसाइलों से पाकिस्तान कर सकता है परमाणु हमला

पाकिस्तान कुल मिलाकर अब लंबी दूरी के परमाणु मिशन के लिए सक्षम हो गया है. जेएफ-17 फाइटर जेट को चीन और पाकिस्तान ने मिलकर बनाया है. जेएफ-17 की तुलना भारत के एलसीए तेजस विमान से की जाती है. पाकिस्तान के पास हवा से जमीन पर निशाना लगाने के लिए हत्फ-8 मिसाइल है, जिसके जरिए परमाणु हमला किया जा सकता है. इसके अलावा पाकिस्तान के पास शाहीन-1 और शाहीन-2 मिसाइलें भी हैं, जो काफी खतरनाक हैं. पाकिस्तान के पास मीडियम रेंज की गौरी मिसाइल है और जमीन से लॉन्च होने वाली क्रूज मिसाइल भी हैं.

पाकिस्तान की मिसाइलें कितनी खतरनाक?

पाकिस्तान की ये सभी मिसाइलें परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं और इन सबकी अलग-अलग रेंज है. पाकिस्तान चीन और अन्य देशों की मदद से इन मिसाइलों को लगातर अपग्रेड कर रहा है. लेकिन भारत के लिए इन मिसाइलों से कितना खतरा है ये बता पाना मुश्किल है. पाकिस्तान की राड मिसाइल की अधिकतम स्पीड 980 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह मिसाइल भौगोलिक स्थिति के हिसाब से उड़ने में सक्षम है.

यह भी पढ़ेंः China Radar System: क्यूबा में बैठकर अमेरिका की निगरानी, टेंशन में बाइडेन, जानें कितना खतरनाक है चीनी रडार सिस्टम ?

2024-07-05T11:24:18Z dg43tfdfdgfd