NORTHEAST RAILWAY: पूर्वोत्तर रेलवे में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से ट्रेनों के रुट व समय में हुआ बदलाव, जानें पूरी डिटेल

North Eastern Railway: पूर्वोत्तर रेलवे से चलने वाली ट्रेनों के रूट में पश्चिम मध्य रेलवे के मलखेड़ी व महादेव खेड़ी स्‍टेशनों के बीच नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से गाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया जाएगा. यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे. कुछ ट्रेनों के कुछ स्टेशनों पर अस्थायी ठहराव भी किए जा रहे हैं. इसके साथ ही कई ट्रेनों का समय अवधि का विस्तार किया है.

 पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे प्रशासन द्वारा पश्चिम मध्य रेलवे के मलखेड़ी व महादेव खेड़ी स्टेशनों पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य की वजह से गाड़ियों का मार्ग परिवर्तन किया जाएगा. यात्री जनता की सुविधा हेतु परिवर्तित मार्ग पर पड़ने वाले कटनी स्टेशन पर गाड़ियों का 2 मिनट का अस्थाई ठहराव प्रदान किया जाएगा. गोरखपुर से 1, 3, 4 और 5 जुलाई को चलने वाली 19490 गोरखपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस का कटनी स्टेशन पर 2 मिनट का अस्थाई ठहराव प्रदान किया जाएगा.

इन ट्रेनों का रहेगा अस्थायी ठहराव

अहमदाबाद से 2, 3 व 4 जुलाई को चलने वाली 19489 अहमदाबाद-गोरखपुर एक्सप्रेस का कटनी स्टेशन पर 2 मिनट का अस्थाई ठहराव प्रदान किया जाएगा. लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 1 से 9 जुलाई को चलने वाली 11071 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-बलिया एक्सप्रेस का कटनी स्टेशन पर 2 मिनट का अस्थाई ठहराव प्रदान किया जाएगा. बलिया से 1 से 10 जुलाई को चलने वाली 11072 बलिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस का कटनी स्टेशन पर 2 मिनट का अस्थाई ठहराव प्रदान किया जाएगा.

इन ट्रेनों का रहेगा मार्ग परिवर्तन

जलना से 13 जून से 24 जुलाई तक चलने वाली 07651 जलना-छपरा साप्ताहिक विशेष गाड़ी निर्धारित मार्ग मानिकपुर-प्रयागराज जं.-प्रयागराज रामबाग-वाराणसी के स्थान पर परिवर्तित मार्ग मानिकपुर-प्रयागराज छिवकी-वाराणसी-जौनपुर के रास्ते चलाई जाएगी. यह गाड़ी प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर 21.45 बजे पहुँचकर 21.47 बजे छूटेगी.छपरा से 14 जून से 19 जुलाई तक चलने वाली 07652 छपरा-जलना साप्ताहिक विशेष गाड़ी निर्धारित मार्ग वाराणसी-प्रयागराज रामबाग-प्रयागराज जंक्‍शन मानिकपुर के स्थान पर परिवर्तित मार्ग जौनपुर-वाराणसी-प्रयागराज छिवकी-मानिकपुर के रास्ते चलाई जाएगी. 

    

कोचों की संख्या में भी हुई बढ़ोतरी

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा हेतु निम्नलिखित गाड़ियों में स्थाई रूप से कोचों की संख्या बढ़ा दी गई है, जिसके फलस्वरूप रेक संरचना में परिवर्तन किया गया है. 15054/15053 लखनऊ जंक्‍शन, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्‍शन से 1 जुलाई से, छपरा से 4 जुलाई से स्थाई रूप से सामान्य द्वितीय श्रेणी का 1 कोच बढ़ाये जाने के फलस्वरूप संशोधित रेक संरचना के अनुसार जनरेटर सह लगेज यान का 1, सामान्य द्वितीय श्रेणी के 4, शयनयान श्रेणी के 6, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 8, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 2 व एल.एस.एल.आर.डी. का 1 कोच सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे.

गाड़ी नंबर 15083/15084 छपरा-फर्रुखाबाद-छपरा एक्सप्रेस छपरा से 2 जुलाई से व फर्रुखाबाद से 3 जुलाई से स्थाई रूप से सामान्य द्वितीय श्रेणी का 1 कोच बढ़ाए जाने के फलस्वरूप संशोधित रेक संरचना के अनुसार जनरेटर सह लगेज यान का 1, सामान्य द्वितीय श्रेणी के 4, शयनयान श्रेणी के 6, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 8, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के 2 व एल.एस.एल.आर.डी. के 1 कोच सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे.

ये भी पढें: North Eastern Railway: स्‍पेशल ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच, विस्तार के साथ समय में बदलाव, यहां जानें सबकुछ

2024-07-02T13:26:32Z dg43tfdfdgfd