NHM HEALTH REPORT: NHM की स्क्रीनिंग में चौंकाने वाले आंकड़े, इन 2 बीमारियों से बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा

भोपाल: मध्य प्रदेश में बीमार लोगों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। प्रदेश में में हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) के करीब 18 लाख और डायबिटीज के 10.67 लाख मरीज मिले हैं। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की स्क्रीनिंग में यह आंकड़े सामने आए हैं। जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ के एक शोध के अनुसार, मधुमेह से पुरुषों में स्ट्रोक और हार्ट फेल्योर का जोखिम 44 प्रतिशत है, जबकि महिलाओं में यह 31 है।

पंडित खुशीलाल आयुर्वेद कॉलेज के एक अन्य शोध के अनुसार, भोपाल में व्यवसाय और नौकरी करने वाली 13 प्रतिशत आबादी मधुमेह यानि शुगर से पीड़ित है। स्वस्थ वृत्त विभाग की डॉ. सालेहा जैनब द्वारा किये गए शोध में 7 पेशों से जुड़े करीब 700 पेशेवरों की जीवनशैली और उनकी बीमारियों का 8 माह तक अध्ययन करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है। शोध में सबसे ज्यादा रोगी व्यवसाय और प्रशासन पेशे में मिले हैं। इन कुल लोगों में से 52 प्रतिशत शारीरिक निष्क्रिय जीवन शैली जी रहे हैं।

मधुमेह से किडनी की समस्या

मधुमेह की बीमारी महिलाओं और पुरुषों में बराबरी से बढ़ रही है। शुरुआती उम्र में महिलाओं में कम और पुरुषों में मधुमेह की समस्या ज्यादा होती है, लेकिन अब दोनों में ही यह बीमारी बढ़ रही है। मधुमेह की वजह से सिर से लेकर पैर तक असर होता है। दिमाग की नसों, किडनी और हार्ट पर इसका असर ज्यादा देखा जा रहा है। मधुमेह की वजह से किडनी और पैर से जुड़े रोग पुरुषों में 7 से 10 प्रतिशत अधिक हो रहे हैं। वहीं, महिलाओं में एस्ट्रोजन व अन्य हार्मोन के कारण यह अंतर आता है। महिलाओं में मेनोपॉज से पहले यानी लगभग 45 वर्ष के आस पास ही यह अंतर रहता है, इसलिए महिलाओं में कम आयु में हार्ट अटैक आने के कम मामले आते हैं। मधुमेह को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। यह बीमारी अनुवांशिक भी है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-03T18:02:43Z dg43tfdfdgfd