NEW AIR TERMINAL IN GWALIOR: दिल्ली-हैदराबाद एयरपोर्ट जैसी होगी एप्रोच रोड

New air terminal in Gwalior: नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर: ग्वालियर का नया एयर टर्मिनल तैयार होने के बाद अब इसकी खूबसूरती बढ़ाने की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। एयर टर्मिनल पर आने और जाने वाले फोर लेन रोड को दिल्ली-हैदराबाद जैसे एयरपोर्ट का नजारा दिखेगा। आने और जाने वाले दोनों मार्गों के बीच लैंडस्केप दिखेगा और गार्डन-बागवानी से लेकर अत्याधुनिक बोर्ड लगाए जाएंगे।

एप्रोच रोड को संवारने का काम शुरू

एयर टर्मिनल का काम पूरा करने वाली कंपनी ने इसका काम भी शुरू कर दिया है। ग्वालियर टर्मिनल से लेकर भिंड रोड तक पहुंचने वाली इस एप्रोच रोड को संवारा जाएगा। वहीं शनिचरा मार्ग जिसे एयर टर्मिनल की ओर से बंद किया जाना था वह अभी तक बंद नहीं हुआ है। इसको लेकर प्रशासन से मदद मांगी गई है, लेकिन लोकसभा चुनाव होने का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि ग्वालियर के नए एयर टर्मिनल का संचालन शुरू कर दिया गया है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने इसका आनलाइन शुभारंभ किया था जिसके बाद सीआइएसएफ बल की कमी के कारण इसे तत्काल चालू नहीं किया जा सका था। पांच सौ करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस एयर टर्मिनल में अब यात्री क्षमता प्रतिदिन 1500 हो चुकी है। पहले यह संख्या 150 ही थी। अब लगातार यह प्रयास किया जा रहा है कि ग्वालियर से हवाई सेवाओं का विस्तार किया जा सके। अभी भी ग्वालियर से बड़े पर्यटन के केंद्र शहरों के लिए हवाई सेवा नहीं है यही कारण है कि पर्यटकों का आवागमन कम है। नए टर्मिनल की लागत के हिसाब से यहां बड़ी संख्या में रोजाना यात्री चाहिए, वरना यह टर्मिनल हर साल करोड़ों के घाटे में चलेगा।

भिंड रोड से प्रवेश करते ही दिखेगा भव्य नजारा

जिस तरह दिल्ली आइजीआइ एयरपोर्ट और हैदराबाद एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट पर प्रवेश करते ही भव्य नजारा दिखता है, वैसा ही ग्वालियर में किया जा रहा है। भिंड रोड से फोरलेन रोड पर प्रवेश करते ही दोनों मार्गों के बीच में हरियाली, फूल और अत्याधुनिक ढंग से विज्ञापन बोर्ड लगाए जाएंगे। इससे एयरपोर्ट अथारिटी को आमदनी भी होगी। इसके लिए थोड़ा खर्च भी किया जा रहा है। इसके पीछे सोच यह है कि जब एयर टर्मिनल प्रदेश में सबसे भव्य बनाया गया है तो प्रवेश मार्ग भी दूसरे शहरों की तरह भव्य होना चाहिए।

2024-04-29T04:42:26Z dg43tfdfdgfd