MUMBAI AHMEDABAD BULLET TRAIN: कब शुरू होगी अहमदाबाद से मुंबई की बुलेट ट्रेन? रेलवे का जवाब आप भी जान लीज‍िए

Mumbai Ahmedabad Bullet Train Project: प‍िछले द‍िनों मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि रेलवे मंत्रालय द‍िल्‍ली से अहमदाबाद के रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की प्‍लान‍िंग कर रहा है. यह भी दावा क‍िया गया क‍ि इस रूट पर बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद द‍िल्‍ली से अहमदाबाद के बीच की दूरी को साढ़े तीन घंटे में पूरा क‍िया जा सकेगा. इसके साथ ही रेल यात्र‍ियों को मुंबई से अहमदाबाद के बीच शुरू होने वाली बुलेट ट्रेन का भी इंतजार है. इसके शुरू होने की जानकारी और क‍िराये को लेकर भी लोगों के बीच काफी उत्‍सुकता है. दरअसल, यह देश की पहली बुलेट ट्रेन है ज‍िसे अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाया जाना है.

सभी टेंडर की मंजूरी के बाद पता लगेगा

एक आरटीआई (RTI) में नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) से बुलेट ट्रेन शुरू होने की टाइम‍िंग के बारे में पूछा गया. इस पर एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) की तरफ से द‍िये गए जवाब में बताया गया क‍ि 508 किमी लंबे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के पूरा होने की तारीख का अंदाजा सभी कामों से जुड़े टेंडर मंजूर होने के बाद ही लगाया जा सकता है. आपको बता दें NHSRCL ही इस कॉरिडोर के न‍िर्माण कार्य को देख रही है.

निर्माण का ठेका मार्च 2023 में ही द‍िया गया

हालांक‍ि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट से जुड़े एक अधिकारी ने बताया क‍ि यह प्रोजेक्‍ट अभी भी योजना के ह‍िसाब से चल रही है. अधिकारी ने बताया कि 163 किमी लंबे पुल, 302 किलोमीटर लंबे खंभे और 323 किमी लंबी नींव का काम पूरा हो चुका है. एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) के सूत्रों ने बताया क‍ि महाराष्ट्र में जमीन की द‍िक्‍कत के कारण वहां के पहले ह‍िस्‍से का निर्माण का ठेका मार्च 2023 में ही द‍िया गया. मध्य प्रदेश के रहने वाले चंद्र शेखर गौर ने आरटीआई (RTI) के तहत यह जानने की कोशिश की कि क्या एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को पूरा करने की आखिरी तारीख बता सकती है.

बुलेट ट्रेन पर‍ियोजना का न‍िर्माण करने वाली कंपनी एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) की तरफ से जवाब दिया क‍ि मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट (MAHSRP) के पूरे होने का समय सभी कामों के टेंडर होने के बाद ही पता चल पाएगा. यह प्रोजेक्ट 2017 में शुरू हुआ था और दिसंबर 2023 तक पूरा होने वाला था. लेकिन जमीन लेने में दिक्कत और कोरोना की वजह से इसमें काफी देरी हो गई. रेलवे मंत्रालय ने आध‍िकार‍िक रूप से घोषणा की क‍ि पहले चरण सूरत और बिलिमोरा के बीच का 50 किमी लंबा सेक्‍शन अगस्त 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा जनवरी 2024 में यह भी बताया गया कि पूरी प्रोजेक्‍ट के लिए जमीन का 100% अधिग्रहण हो चुका है.

2024-04-25T08:24:26Z dg43tfdfdgfd